झांसी। ट्रेन में यात्रा के दौरान लापरवाही व नियमों की अनदेखी ने दो परिवारों को सदमे में ला दिया है। झांसी रेल मंडल में दो अलग-अलग ट्रेनों में कोच के गेट पर लापरवाही से यात्रा कर रहे दो यात्री चलती ट्रेन से गिर गए। एक यात्री की मौत हो गई जबकि दूसरे की हालत गंभीर बनी हुई है।

गोरखपुर से चल कर पुणे की ओर जा रही पुणे एक्सप्रेस में डी-1 कोच में सारंग पुत्र रामखेरन निवासी बगेतू जिला संत कबीरनगर अपने दोस्त विनोद, जय प्रकाश व गोविन्द के साथ गोरखपुर से पुणे जा रहा था। कन्फर्म आरक्षण न मिलने के कारण चारों ईएफटी टिकट बनवा कर कोच में सीट न होने के कारण लापरवाही से कोच के गेट पर बैठ गये। यात्रा के दौरान अनाकर सारंग को नींद की झपकी आ गई और शुक्रवार को प्रातः करीब 4 बजे चलती ट्रेन से नीचे गिर गया। यह देख कर घबराए दोस्तों ने शोर मचा दिया। इस पर कोच के यात्रियों ने चेन पुलिंग कर दी, किंतु गाड़ी घटना स्थल से काफी दूर जा कर रुकी । गाड़ी रुकते ही जानकारी करने पर लोको पायलट व गार्ड को पता चला कि एक कोच से यात्री गिर गया है। ट्रेन के रुकते ही दोस्तों ने गिरे सारंग की तलाश शुरू कर दी। अंधेरा होने के कारण साथियों ने पटरी किनारे  मोबाइल फोन की लाइट से सारंग को खोजना शुरू कर दिया। ट्रेन गार्ड व चालक ने इसकी जानकारी कंट्रोल रूम को दी। सूचना पर आरपीएफ मौके पर पहुंच गई। इसके बाद ट्रेन तो अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गई, किंतु उसके दोस्त वो आरपीएफ ने तलाश जारी रखी। लगभग तीन घंटे की खोजबीन के बाद सारंग का शव पारीछा व गड़मऊ स्टेशन के बीच रेलवे गेट नम्बर 129 पर पड़ा मिला। सूचना मिलने पर थाना बड़ागांव पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में ले कर पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया।

इसी तरह स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस के एसी कोच नम्बर बी-6 सीट नम्बर 34 एवं 35 पर तमिलनाडु के मेलामाइन रोड केवी कुप्पम काटपाडी बेलूर निवासी 35 वर्षीय सोलबा कुमार पुत्र राजेंद्रन अपनी पत्नी सनाया के साथ हजरत निजामुद्दीन से काटपाड़ी जा रहा था। यात्रा के दौरान सोलवां कुमार सीट से उठ कर कोच के दरवाजे पर हवा लेने के लिये खड़ा हो गया। दतिया स्टेशन से जैसे ही ट्रेन निकली चिरुला स्टेशन पर अचानक झटका लगने से सोलवा चलती ट्रेन से गिरकर घायल हो गया। यह देख प्वाइंट्स मैन ने इसकी जानकारी तत्काल स्टेशन मास्टर व आरपीएफ को दी। सूचना पर पहुंची आरपीएफ ने घायल यात्री से जानकारी लेते हुये उसकी हालत देख तत्काल एम्बुलेंस बुलाकर दतिया जिला अस्पताल में भर्ती कराया और उसकी पत्नी को पति के गिरने की सूचना दे कर उतरवा लिया गया।