झांसी। गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर वीरांगना की नगरी में मंदिरों व विविध स्थानों पर श्रद्धालुओं ने भक्ति भाव से गुरू चरणों का पूजन वंदन कर आशीर्वाद लिया।
इसी क्रम में संघर्ष सेवा समिति के अध्यक्ष समाजसेवी संदीप सरावगी ने गुरू पूर्णिमा पर्व पर पूज्य गुरु श्री रामेश्वर दास शास्त्री दुर्गा पुर वालों से दीक्षा ली और गुरू का आशीर्वाद ग्रहण किया। शास्त्री जी द्वारा गुरु दीक्षा में मंत्रों के साथ पूजन कराते हुए गुरुमंत्र कान में सुनाया और प्रतिदिन गुरु मंत्र से सूर्य देव की आराधना करने के लिए कहा। शास्त्री जी द्वारा बताया गया कि कोई भी पूजा अगर आप करते हैं तो बिना गुरु दीक्षा के अधूरी मानी जाती है। मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम ने जब लंका पर चढ़ाई की थी तब श्री राम ने भी अपने गुरु की आराधना करते हुए आगे की रूपरेखा तैयार की थी। एक चौपाई भी कही गई है “गुरु गोविंद दोऊ खड़े, काके लागू पाय। बलिहारी गुरु आपने गोविंद दियो बताए” इस पावन पर्व पर संदीप सरावगी के साथ संगठन के सचिव साकेत गुप्ता व संघर्ष समिति के कार्यकर्ता आदि उपस्थित रहे।

इसी प्रकार गुरु आश्रम पर देश के कोने-कोने से आए हुए लोगों ने गुरु की पूजा अर्चना कर, आरती उतारकर पूजन किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पंडित रवि कांत दुबे पतंजलि, उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय पटवारी, पंडित अजय भार्गव, रवीश त्रिपाठी, सियाशरण चतुर्वेदी, रामकेवल यादव, राजेंद्र पटवारी, दिनेश पहाड़िया, शुभम गुप्ता, सुधांशु त्रिपाठी, वी डी बघेले, पूर्व विधायक रणजीत सिंह रावत, के के पांडे, सदानंद पांडे, रामगोपाल निरंजन, सिया रामशरण चतुर्वेदी आदि ने भक्ति भाव से गुरू पूजा में भाग लिया।