– कम्पनी पर एक लाख का जुर्माना, जेसीबी स्टाफ पर रिपोर्ट

झांसी। उमरे के झांसी मंडल अंतर्गत डबरा – कोटरा सेक्शन में किमी नंबर 1182/ 23-25 पर जेसीबी मशीन से खुदाई के दौरान सिग्नल केबल क्षतिग्रस्त हो जाने से अप और डाउन की पांच ट्रेनें प्रभावित हो गईं। रेलवे ने कंपनी पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

6 अगस्त को करीब 4.05 बजे डबरा स्टेशन यार्ड, किलोमीटर नंबर 1182/ 23-25 पर घटित इस घटनाक्रम में बताया गया है कि तीसरी रेल लाइन के निर्माण में सिग्नल केबल बिछाने का कार्य आरवीएनएल के अधीन एक कंपनी कार्य कर रही है। इस कंपनी के द्वारा रेलवे बोर्ड से जारी जेपीओ की शर्तों का उल्लंघन करते हुए बिना संबंधित विभाग को सूचना दिए, रात के समय जेसीबी मशीन संख्या यूपी 93 BT 0053 से खुदाई का काम किया गया। खुदाई के दौरान जमीन में दबी 6 क्वाड केबल कट गई। इससे टेलीकाम सिग्नल केबल ने काम बंद कर दिया। अप और डाउन की ट्रेनें अलग- अलग स्टेशनों पर खड़ी हो गईं।

जानकारी होने पर एसएनटी कर्मी व आरपीएफ कर्मी मौके पर पहुंच गए। लगभग सवा-डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद क्षतिग्रस्त केबल को ठीक कर यातायात सामान्य बनाया गया। इसके कारण ग्वालियर से झांसी की तरफ आ रहीं 08566 निजामुद्दीन विशाखापटनम स्पेशल एक्सप्रेस, 05428 न्यू कोच बिहार स्पेशल, एक एसी खाली इंजन व झांसी से ग्वालियर की तरफ जाने वाली 02723 एपी एक्सप्रेस, 02883 छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस, 04319 इंदौर बरेली साप्ताहिक एक्सप्रेस बिलम्बित हो गईं। यातायात सामान्य होने के बाद इस घटनाक्रम का संयुक्त नोट तैयार किया गया। इसमें आरवीएनएल झांसी के अधीन कार्यरत केपीटीएल कंपनी की जिम्मेदारी मानी गई । इस लापरवाही को लेकर कंपनी पर एक लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही जेसीबी वाहन यूपी 93 BT 0053 के अज्ञात चालक/ कर्मचारियों के विरुद्ध धारा 147, 174C रेल अधिनियम में प्रकरण कायम किया गया।