झांसी। झांसी आरपीएफ क्राइम ब्रांच के श्वान दस्ते में नया हाईब्रीड स्नीफर डॉग का पदार्पण हो गया है। पप्स को हेण्डलर के साथ प्रशिक्षण के लिए शीघ्र ही भेजा जाएगा। इस प्रजाति के डाग की अभूतपूर्व क्षमता होती है। इसी लिए इसे यूएस आर्मी द्वारा अपनाया जाता है।

गौरतलब है कि प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त महानिरीक्षक रेलवे सुरक्षा बल प्रयागराज रविन्द्र वर्मा द्वारा झांसी श्वान दस्ते से रिटायर हुये डॉग के बदले में न्यू स्नीफर पप्स परचेस करने के लिये 3 सदस्यी कमेटी का गठन किया गया। इसमें सहायक सुरक्षा आयुक्त, रे0सु0ब0 झांसी शरीफ मुहम्मद, निरीक्षक क्राइम ब्रांच एस0एन0 पाटीदार व स0उ0नि0 श्वान दस्ता झांसी आर0एन0 सिंह शामिल रहे। कमेटी की सिफारिश पर पप्स को कैनाल सिकंदराबाद से परचेस किया गया जो बहुत उच्चतम क्षमता से युक्त है।
12 अगस्त को मण्डल सुरक्षा आयुक्त झांसी अलोक कुमार द्वारा नये पप्स का नामकरण ‘पैंथर’ रखा गया। इन्सपैक्टर क्राइम ब्रांच झांसी एस0एन0 पाटीदार द्वारा बताया गया कि महानिरीक्षक द्वारा आरपीएफ के बल सदस्यों के साथ साथ श्वान दस्ता झांसी को भी नयी जनरेशन के हाइब्रीड डॉग के साथ अपग्रेड किया जा रहा है जिससे स्टेशन पर मिलने वाली हॉक्स कॉल, आतंकवादी चुनौतियों से सहजता से निपटा जा सके। इसी कड़ी में झांसी श्वान दस्ते में बेल्जियम मेलोनियस प्रजाति का यह पहला डॉग शामिल किया गया है जो उक्त पप्स को ट्रेनिंग के लिये उसके हैण्डलर के साथ भेजा जायेगा। यू0एस0 आर्मी द्वारा भी इस प्रजाति के डॉग को इसकी अभूतपूर्व क्षमता द्वारा अपनाया जाता है।