झांसी। रक्षा बंधन पर्व पर बहनों ने भाइयों की कलाई पर राखी बांध कर रक्षा का संकल्प लिया वहीं कुछ बहनें ऐसी भी थीं जो जिला कारागार में निरुद्ध भाईयों को राखी बांधने जिला कारागार पहुंचीं। वहां आंसू भरी आंखों से भाईयों को निहार कर राखी बांधने के साथ उनसे वचन लिया कि जेल से बाहर आने के बाद वह भविष्य में ऐसा कोई काम न करें जिससे उन्हें यहां दोबारा आने पड़े।

दरअसल, भाई बहन के पवित्र प्यार के बंधन का त्यौहार रक्षाबंधन की खुशियां घरों में बिखरी नजर आईं। कुछ बहनें ऐसी भी थीं जो आंखों में आंसू भरे जेल में बंद अपने भाईयों को राखी बांधने पहुंचीं। प्रातः से ही कारागार परिसर में बहनों की भीड़ जुटाना शुरू हो गई थी। हाथों में मिठाई, राखी आदि लिए बहनें मिलाई के लिए लाइन में लगीं रहीं। वहां एक ओर बहनों की आंखों में आंसू थे तो वहीं दूसरी ओर उन्हें खुशी भी थी कि वह अपने भाई को आज राखी बांधेगी। बहनों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए जेल प्रशासन ने भी इंतजाम किए थे। जैसे ही मिलाई का आदेश जारी हुआ बहनों ने जेल में पहुंचकर अपने-अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधी और उनसे वचन लिया कि जेल से बाहर आने के बाद वह भविष्य में ऐसा कोई काम न करें जिससे उन्हें यहां दोबारा आने पड़े। दरअसल यह पल उनके लिए सबसे बड़ा कष्टदायी है जब बहनें अपने भाई को राखी बांधने के लिए जेल जातीं हैं।

भाई भी राखी लेकर बहनों से मिलने पहुंचे –  बहनों के अलावा कई भाई ऐसे भी थे जो राखी लेकर जेल पहुंचे थे। उन्हें जेल में निरुद्ध बहनों से राखी बंधवाना थी। आंसू भरी आंखों से भाईयों ने जेल में जाकर बहनों से राखी बंधवाई और उनकी मदद का भरोसा दिलाया।

बहनों के इंतजार में आंखों के आंसू सूखे – इस दौरान ऐसे बंदियों की संख्या कम नहीं थी जिनकी आंसू भरी आंखों को अपनी बहन का इंतजार रहा। जेल में राखी लेकर प्रवेश करती बहनों में वह अपनी बहन को तलाशते और हताश होकर दुुःखी होकर किस्मत को कोसते एक तरफ बैठ जाते। फिलहाल जेल प्रशासन द्वारा पर्व पर विशेष खाना बनाया गया था। स्वादिष्ट भोजन का बंदियों ने आनंद लिया।

जेल में बहनों को राखी एवं फल भेंट किए – उत्तर प्रदेश महिला व्यापार मंडल जिला शाखा ने महिला सम्मान – महिला सुरक्षा मिशन शक्ति के अंतर्गत उत्तर प्रदेश महिला व्यापार मंडल की जिला अध्यक्ष शालिनी गुरबक्सनी द्वारा प्रदेश अध्यक्ष संजय पटवारी के नेतृत्व में जिला कारागार में सौ राखी और फल रोली चावल जिला कारागार के जेल सुपरिटेंडेंट रंग बहादुर पटेल जी को भेंट किया। जेल सुपरिटेंडेंट ने व्यापार मंडल से चर्चा कर जेल के अंदर बंदी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न तरह की योजना पर बात हुई एवं यह तय किया गया कि जेल के अंदर बंदी महिलाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक कार्य योजना बनाई जाएगी। जिला कोषाध्यक्ष महिमा जयसवाल ने आभार व्यक्त किया।