झांसी। कोरोना काल लगभग समाप्त हो गया है। कई माह से एकांकी जीवन व्यतीत कर रहे लोग अब खुली हवा में पर्यटन/ऐतिहासिक/धार्मिक स्थलों के भ्रमण की योजना बना रहे हैं। अगर आप किसी बड़े टूर पर जाने योजना बना रहे हैं तो एक बार इंडियन रेलवे के खास ऑफर्स को जरूर देख लें। सुरक्षित व सुव्यवस्थित यादगार यात्रा के लिए आईआरसीटीसी कई टूर पैकेज लेकर आयी है। इस टूर पैकेज में भारत दर्शन यात्रा, 7 ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा का पैकेज है।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन 8 अक्टूबर से भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन का संचालन करने वाला है। खास बात है कि एक पैकेज में आपको कई जगह घुमाया जाएगा और जिस पर सिर्फ 8,505 स्लिपर एवं 10,395 रुपये एसी थर्ड हेतु खर्च करने होंगे। 8 अक्टूबर 2021 को रीवा शहर से भारत दर्शन विशेष ट्रैन वैष्णोदेवी के साथ उत्तर दर्शन यात्रा के लिए रवाना होगी। गौरतलब है इस ट्रेन में मध्यप्रदेश के रीवा, सतना, कटनी जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, होशंगाबाद, हबीबगंज, विदिशा, गंज बासौदा, बीना झाँसी से वोर्डिंग रहेगी। ट्रेन की यात्रा स्लीपर व थर्ड एसी क्लास में होगी। यात्रियों को रात में रहने की व्यवस्था मिलेगी। इसके साथ धर्मशाला में फ्रेश अप, मल्टी शेयरिंग आधार की सुविधा होगी। सुबह की चाय या काफी होगी। नाश्ता लंच और डिनर के अलावा रोजाना दोपहर ओर रात का भोजन सहित घर्मशाला, डोरमेट्री, बजट होटल दिया जाएगा। नॉन एसी रोड ट्रांसपोर्ट की सुविधा एसआईएस बेसिस पर मिलेगी। यात्रियों को ट्रैवल इंश्योरेंस भी दिया जाएगा। इसके साथ ही सैनिटाइजेशन किट भी दी जाएगी।

आईआरसीटीसी ’स्टैचू ऑफ यूनिटी, पर्ली बैजनाथ एवं 7 ज्योतिलिंग दर्शन हेतु विशेष ट्रेन 16 अक्टूबर को रवाना होगी। यह ट्रेन 16 से 28 अक्टूबर तक 7 ज्योतिलिंग दर्शन के लिए संचालित होगी। इसका पैकेज मूल्य 12285 रुपए है ‌‌। एक सवाल के जवाब में बताया गया कि दोनों ट्रेनों में बोर्डिंग झांसी स्टेशन से भी है। ट्रेनों में पैकेज टूर के लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर आन लाइन बुकिंग करा सकते हैं। यात्रियों को दोनों ट्रेनों में शत-प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। यात्रा के दौरान खान-पान के साथ घर जैसी सभी प्रकार की सुविधाएं, स्टेशन से वांछित स्थलों तक बस व खान-पान की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस दौरान आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक के के सिंह,  एरिया मैनेजर बहादुर सिंह, चीफ सुपरवाइजर झांसी दीपक उपाध्याय, मनोज सिंह पीआरओ आदि उपस्थित रहे।