झांसी। रेल्वे चाइल्ड लाइन द्वारा रेल्वे स्टेशन झांसी पर चाइल्ड लाइन से दोस्ती पखवाड़े के अवसर पर बाल अधिकार दिवस पर बच्चों ने रेल्वे स्टेशन पर समस्त यात्रीगण को बाल अधिकारों से अवगत कराया। इस अवसर पर रेल्वे चाइल्ड लाइन द्वारा स्टेशन परिसर में समस्त यात्रियों को इकट्ठा कर उनके बच्चों के साथ मिलकर बाल अधिकार दिवस मनाया।

कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन समन्वयक बिलाल उल हक ने बताया कि आपको अपने अधिकारों को विशेष रूप से जानना चाहिए। उन्होंने बताया कि बच्चों के चार अधिकार होते है – जीने का अधिकार, सुरक्षा का अधिकार, विकास का अधिकार, भागीदारी का अधिकार है। यह अधिकार 0 से 18 साल तक के बच्चों के लिए बनाए गए हैं। रेल्वे चाइल्ड लाइन सदस्य रेखा करौठिया ने बताया कि जब भी आप स्कूल कोचिंग या कोई सामान लेने के लिए बाजार जाएं तो आप किसी भी अंजान व्यक्ति से मित्रता न करें और न ही उससे दी हुई चीज खाने को लें।जिससे की कोई घटना होने से पहले आपको बचाया जा सके। सदस्य राखी यादव ने चाइल्ड लाइन से दोस्ती पखवाड़े के अंतिम दिन सभी का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर रेल्वे चाइल्ड लाइन से समन्वयक बिलाल उल हक, काउंसलर स्वेता वर्मा, टीम सदस्य राखी यादव, आलोक कुमार, ललित कुमार, रेखा करौठिया, हेमलता मालवीय, संदीप सिंह आदि उपस्थित रहे। अंत में रेखा करौठिया ने सभी का आभार व्यक्त किया।