– झांसी के कोड जेएचएस के स्थान पर वीरांगना लक्ष्मीबाई का कोड वीजीएलबी हुआ

– प्रथम चरण में प्लेटफार्म पर दिल्ली व भोपाल एंड पर लगे पत्थर के सूचना पटल पर लिखा गया

झांसी। झांसी रेलवे स्टेशन/जंक्शन का कोड 30 दिसंबर को जेएचएस (JHS) से बदल कर वीजीएलबी (VGLB) कर दिया गया है। इसके साथ ही स्टेशन पर नाम सूचक बोर्ड पर “झांसी” नाम हटा कर उसके स्थान पर आज (शुक्रवार) से “वीरांगना लक्ष्मीबाई” नाम हिन्दी व अंग्रेजी भाषा में लिखा जाना शुरू कर दिया गया है। इसके तहत प्रथम चरण में स्टेशन के प्लेटफार्म पर दिल्ली व भोपाल एंड पर लगे पत्थर के सूचना पटल से झांसी मिटा दिया गया है। झांसी के स्थान पर पटल पर वीरांगना लक्ष्मीबाई लिख दिया गया है। sahujagran.com ने सूचना पटल पर वीरांगना लक्ष्मीबाई लिखा अपने कैमरे में कैद कर पाठकों के सामने सबसे पहले प्रस्तुत किया है।

इसके अलावा स्टेशन के मुख्य द्वार पर लगे न्योनग्लो साइन बोर्ड जिस पर झांसी (हिन्दी, उर्दू, अंग्रेजी भाषा में) लिखा था हटा दिया गया है। इस बोर्ड को भी वीरांगना लक्ष्मीबाई नाम लिखने को दे दिया गया है। द्वितीय चरण में स्टेशन के शेड पर झांसी मिटा कर उसके स्थान पर वीरांगना लक्ष्मीबाई लिखा जाएगा। तृतीय चरण में वीरांगना लक्ष्मीबाई लिखे न्योनग्लो साइन बोर्ड को लगाया जाएगा।

गौरतलब है कि लम्बे समय से झांसी रेलवे स्टेशन का नाम परिवर्तित कर वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम पर करने की मांग को पूरा कर दिया गया तो अब झांसी नाम नहीं मिटाए जाने की मांग शुरू हो गई है। दरअसल, झांसी स्टेशन का नाम परिवर्तन संबंधी अधिसूचना उत्तर प्रदेश शासन लोक निर्माण अनुभाग लखनऊ द्वारा 28 दिसंबर 2021 को प्रमुख सचिव नितिन रमेश गौकर्ण द्वारा जारी कर दी थी। इसमें बताया गया है कि झांसी रेलवे स्टेशन का नाम “वीरांगना लक्ष्मीबाई” रेलवे स्टेशन कर दिया गया है। इसके बाद 30 दिसंबर को नार्थ सेंट्रल रेलवे के डिप्टी चीफ कामर्शियल मैनेजर / यूटीएस अनुपम सक्सेना अधिसूचना के अनुसार झांसी स्टेशन का कोड जेएचएस से बदल कर वीजीएलबी कर दिया गया है। कोड बदलाव के साथ ही झांसी के स्थान पर वीरांगना लक्ष्मीबाई नाम लिखने की कवायद शुरू हो गई है।