– सिंचाई विभाग के अफसरों की उपेक्षा से दुखी किसानों को सांसद का सहारा
झांसी। किसान रक्षा पार्टी के तत्वाधान में चल रहे आंदोलन के 159 वें दिन किसान रक्षा पार्टी के अध्यक्ष गौरीशंकर विदुआ के नेतृत्व में किसानों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से किसान नेता ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि किसान अपनी समस्याओं को लेकर लगभग साढे पांच माह से गांधी उद्यान झांसी में आंदोलनरत हैं। इन साढ़े पांच माह में किसानों ने अपनी समस्याओं से सिंचाई विभाग, जिला प्रशासन, मंडल प्रशासन एवं स्थानीय सांसद को कई बार अवगत कराया। समस्याओं को लेकर जिला अधिकारी महोदय, मंडल आयुक्त, ADM राजस्व, नगर मजिस्ट्रेट, पुलिस क्षेत्राधिकारी झांसी ने कई बार सिंचाई विभाग के आला अधिकारियों और किसानों के मध्य वार्ता कराई।वार्ताओं में सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने किसानों की समस्याओं को उचित मानते हुए समस्याओं के शीघ्र निस्तारण का अनेक वार आश्वासन तो दिया लेकिन इतने लंबे समय के बाद भी निस्तारण का कोई प्रयास नहीं किया गया।

इसे देखते हुए 7 जनवरी को आंदोलन स्थल गांधी उद्यान में किसानों ने पंचायत कर सर्व सम्मति से फैसला किया गया कि अब सिंचाई विभाग के निष्क्रिय अधिकारियों पर विश्वास करना उचित नहीं है। इन अधिकारियों की उम्मीद छोड़ कर सांसद के आवास पर बैठ कर सांसद से अपनी समस्याओं का निस्तारण कराया जाए। इसके परिप्रेक्ष्य में सर्व सम्मति से फैसला हुआ की 8 जनवरी को प्रातः 11:00 बजे से सभी किसान सांसद के आवास के बाहर बैठेंगे। खाने पीने व रजाई गददों की व्यवस्था यदि सांसद करेंगे तो खाएंगे पिएंगे और रजाई गददों से अपनी ठंड बचाएंगे अन्यथा की स्थिति में बगैर खाए पिए इस भीषण सर्दी में खुले आसमान के नीचे बगैर रजाई गददों के रात गुजारेंगे। यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि सरकार और सांसद हम सब किसानों के हैं और हम किसानों को अपनी बात कहने का सरकार और सांसद पर अधिकार है।
किसान नेता गौरीशंकर विदुआ ने बताया कि किसानों का मत है गांव के अंधेरे कोने में भ्रष्टाचार की वजह से मरने से अच्छा है हम अपने सांसद की चौखट पर दम तोड़े ताकि अन्य पीड़ित किसानों को भी न्याय मिल सके
हमारी मुख्य मांगे……
1- लखेरी बांध में प्रभावित बचेरा के छूटे 20 बालिग परिवारों को अनुकंपा राशि दिलाई जाए।
2- पथराई बांध में प्रभावित चढरऊ धबारी गांव को विस्थापित किया जाए।
3- पथराई बांध में प्रभावित इमिलिया के पाल मोहल्ले को विस्थापित किया जाए।
4- वन विभाग, सिंचाई विभाग, एवं कृषि विभाग मैं हुए भ्रष्टाचार की जांच चार माह से माननीय मंडल आयुक्त महोदय के यहां लंबित है उक्त विभागों की हुई जांचों की जांच आख्या दिलाई जाए।
ज्ञापन के प्रतिनिधिमंडल में शामिल रहे विजय कुमार कर्ण, जगदीश सिंह राजपूत, पवन तिवारी, रोहित यादव, अमर सिंह, जानकी प्रसाद आदि।