– देवी–देवताओं का भी हो चुका अपमान

भोपाल (मप्र)। ऑनलाइन शॉ‍पिंग प्‍लेटफॉर्म अमेजन पर मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने FIR के आदेश दिए हैं। अमेजन पर राष्ट्रीय ध्वज छपे जूते और कपड़े बेचे जा रहे थे। यह ध्वज संहिता का उल्लंघन प्रतीत हुआ है। गृहमंत्री ने कहा कि यह मामला उनके संज्ञान में आया है जो बर्दाश्त काबिल नहीं है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीयता, राष्ट्र की भावना और राष्ट्र के अपमान का कोई भी कार्य बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अमेजन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस और संस्था पर मध्यप्रदेश में FIR के लिए DGP को कहा है।

अमेजन पर 2019 में हिंदू देवी-देवताओं के चित्र वाली टॉयलेट सीट कवर और डोरमैट्स (दरवाजे पर बिछाए जाने वाले मैट) बेचने का आरोप लगा था। 2017 में अमेजन की कनाडा वाली वेबसाइट पर भारतीय तिरंगे के चित्र वाले डोरमैट बेचने का आरोप लगा था। तब भारत सरकार ने अमेरिकी और कैनेडियन एंबेसी के सामने ये मुद्दा उठाया था। सरकार ने उन्हें अमेजन की सीनियर लीडरशिप के सामने ये मामला उठाने के निर्देश दिए थे।

नवंबर में भिंड में भी हो चुका है केस
गत वर्ष नवंबर में अमेजन के खिलाफ मप्र के जिला भिंड में मुकदमा हो चुका है। भिंड पुलिस ने अमेजन के जरिए गांजा बेचे जाने का रैकेट पकड़ा था। पुलिस ने अमेजन के डायरेक्टर्स के खिलाफ NDPS एक्ट के तहत केस दर्ज किया है।