– आरपीएफ ने दो यात्रियों से वसूले अधिक रुपए लौटवाए

ग्वालियर/झांसी। 7 फरवरी को लगभग 19.30 बजे ग्वालियर आरपीएफ पोस्ट पर तैनात उप निरीक्षक रविंद्र सिंह राजावत हमराह CPD टीम के साथ ग्वालियर स्टेशन पर गश्त कर रहे थे कि दो यात्रियों अनिल प्रजापति पुत्र भवानीदीन प्रजापति व सुरेश साहू पुत्र राजकिशोर साहू निवासी-ग्रा. बरेहन्द थाना अतर्रा जिला बाँदा, उ.प्र  ने बताया कि उनके अनपढ़ व गरीब होने का फायदा उठाते हुए ग्वालियर रेलवे स्टेशन के सामने बजरिया स्थित आदित्य टूर एंड ट्रावेल्स नामक दुकान पर कार्यरत दुकानदार ने उनसे रेल यात्रा ई टिकट बनाने के एवज में मूल किराया रु 158/- की जगह रु 500/- लिए हैं तथा टिकट ग्वालियर से अतर्रा की जगह ग्वालियर से वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी तक का बना कर दिया है।

इस मामले में संज्ञान लेते हुए उप निरीक्षक हमराह स्टाफ के साथ मय दोनों शिकायतकर्ताओं के उक्त दुकान पर पहुँचा जहाँ उक्त दुकानदार महेश कुमार सेन मिला जिसने पूछताछ में स्वीकारा कि वह भोले-भाले लोगों का फायदा उठाते हुए प्रति टिकट पर रु 300/- से रु 400/- तक अतिरिक्त ले लेता है तथा रेल यात्रा ई टिकट बनाते समय यात्रियों के मोबाइल की जगह अपना मोबाइल नम्बर लिख देता है जिससे कि यात्रियों के पास SMS न पहुँच सके। दुकानदार ने यह भी बताया कि वह IRCTC का अधिकृत एजेंट है व सभी नियम व कानून जानता है।

उप निरीक्षक द्वारा मौके पर उक्त घटना बावत पंचनामा तैयार करते हुए एजेंट द्वारा लिए गए तय किराए से अधिक रु 340/- यात्रियों को वापस करवाये गए। चूंकि मामला तय किराए से अधिक किराया वसूल करने का है अतः GGM/IRCTC, नई दिल्ली को अग्रिम कार्यवाही हेतु पत्राचार किया जा रहा है। आरपीएफ की त्वरित कार्रवाई से लिए गए अधिक रुपए वापस मिल जाने पर दोनों यात्रियों ने आरपीएफ की सराहना की।