झांसी। भारतीय रेल में ट्रेन संचालन कार्य से जुड़े परिचालन विभाग के स्टेशन मैनेजरों, पाईण्टस मैन, ट्रेन कन्ट्रोलर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है I स्टेशनों पर यात्रियों की शिकायतों का निराकरण भी स्टेशन मास्टर द्वारा किया जाता है। इनकी अति महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुये मण्डल रेल प्रबन्धक आशुतोष द्वारा इस संवर्ग की ड्युटी के दौरान होने वाली समस्याओं, वेतन, पदोन्नति तथा अन्य समस्याओं के त्वरित निस्तारण करने के आदेश दिये गये I

उक्त  आदेशों के अनुपालन में कार्मिक विभाग ने तत्परता दिखाते हुये, रेलवे बोर्ड द्वारा जारी नवीनतम् दिशानिर्देशों के अनुसार झाँसी मण्डल में कार्यरत 36 स्टेशन मैनेजरों को नियमित पदोन्नति तथा 200 स्टेशन मैनेजरों को एम.ए.सी.पी. के तहत वित्तीय उन्नयन का लाभ दिया गया है। इसी क्रम में स्टेशनों पर कार्यरत पाईण्टस मैन संवर्ग के 112, चपरासी संवर्ग के 07 तथा 10 सफाई कर्मचारियों को एम.ए.सी.पी योजना के अन्तर्गत वित्तीय उन्नयन का लाभ दिया गया है। इसके साथ ही कार्मिक विभाग द्वारा परिचालन विभाग के कन्ट्रोलर संवर्ग में पात्र पाये गये 02 कर्मचारियों को ग्रेड पे 4600/- (लेविल- 7) में पदोन्नत किया गया है। स्टेशन मैनेजर संवर्ग के 26 रिक्त पदों को भरे जाने हेतु विभागीय सूचना जारी किये जाने के बाद पात्रता निर्धारित करने का कार्य भी शीघ्र ही पूर्ण किया जा रहा है।

कार्मिक विभाग द्वारा समयबद्ध किये गये प्रमोशन, भर्ती तथा कर्मचारी सुविधाओं के कार्यो से कर्मचारियों में प्रसन्नता है, जिस कारण से वह बिना किसी परेशानी के अपना पूरा ध्यान रेलवे कार्यो में दे रहें है।