झांसी। झांसी मीडिया क्लब के तत्वावधान में इलाईट चौराहा स्थित गणेश शंकर विद्यार्थी पार्क में क्लब के अध्यक्ष मुकेश वर्मा के नेतृत्व व वरिष्ठ पत्रकार रामकुमार साहू के आतिथ्य में झांसी के पत्रकारों ने हिन्दी पत्रकारिता जगत के पुरोधा अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी के बलिदान दिवस पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।

इस दौरान झांसी मीडिया क्लब के अध्यक्ष मुकेश वर्मा ने कहा की गणेश शंकर विद्यार्थी पत्रकार के साथ साथ एक समाज सुधारक भी थे। वह निर्भीक पत्रकारिता के साथ साथ समाज को सुधारने के लिए अपनी लेखनी से खबर प्रकाशित करते थे। वरिष्ठ पत्रकार राम कुमार साहू ने गणेश शंकर विद्यार्थी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वह भीड़ से अलग स्वतंत्र व निष्पक्ष लेखनी के लिए जाने जाते थे। यही कारण था कि पत्रकारिता जगत में भी उनका अलग और सम्मान पूर्वक नाम लिया जाता है। उनका जन्म 26 अक्टूबर 1080 को अंतर्सुइया में हुआ था उन्होंने 16 वर्ष की उम्र में ही अपनी पहली किताब हमारी आत्मोसर्गता लिख डाली थी। गणेश शंकर विद्यार्थी अपनी पूरी जिंदगी में पांच बार जेल गए, उन्होंने किसानों ओर गरीबों को उनका हक दिलाने के लिए जीवन भर संघर्ष किया। वह आजादी के आंदोलन में भी संघर्षशील रहे। जब अंग्रेजों द्वारा भगत सिंह, राजगुरु, ओर सुखदेव को फांसी दिए जाने की देशभर में तीखी प्रतिक्रिया हुई इससे घ्बराकर अंग्रेजों ने देश में सांप्रदायिक दंगे भड़का दिए 25 मार्च 1931 में इसी दंगे में उनकी हत्या कर दी गई। यह दंगा इतना भयानक था की भाई भाई के खून की होली खेलने लगा। इस दंगे में कई निर्दोषों की जान चली गई थी।

इस मौके पर सभी पत्रकारों ने शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान अतुल वर्मा, दीपक सिंह चौहान, रानू साहू, राहुल कोष्टा, अख्तर खान, विजय कुशवाह, प्रभात साहनी, संजू गोस्वामी, धीरज शिवहरे, अमित रावत, दुर्गा शंकर दीक्षित, अरुण वर्मा, संजीव गोस्वामी, नवीन यादव, बृजेश साहू, प्रमेंद्र सिंह, बृजेश कुशवाह आदि उपस्थित रहे।