एक स्टेशन एक उत्पाद” पायलट प्रोजेक्ट का कार्यान्वयन

झांसी। पारम्परिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण के लिए और उसमें अधिक से अधिक रोजगार सृजन हेतु भारतीय रेल द्वारा ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ की योजना को कार्यान्वित किया जाना है। इसी योजना के अंतर्गत सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर विभिन्न स्टेशनों के उत्पादों का चयन किया गया है। इसी क्रम में झाँसी जिले के लिए चयनित ‘सॉफ्ट टॉयज’ को उत्तर मध्य रेलवे के वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन के लिए चयनित किया गया है। 12 मार्च 22 को रेलवे बोर्ड में आयोजित वर्कशाप में “एक स्टेशन एक उत्पाद” योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 25 मार्च से विभिन्न शर्तों के साथ लागू किया गया है। अब इस पायलट योजना को 8 अप्रैल 22 से एक माह के लिए विस्तार किया गया है|

  1. “एक स्टेशन,एक उत्पाद” योजना पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 8 अप्रैल से एक माह (दो चरणों में-प्रत्येक 15 दिन के) के लिए विस्तार के साथ कार्यान्वित किया जायेगा।
  2. “एक स्टेशन,एक उत्पाद” योजना के अंतर्गत वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन पर झांसी जिले के सॉफ्ट टॉयज को स्टेशन पर प्रदर्शित करने हेतु स्टाल/कियास्क लगाने हेतु स्थान दिया जायेगा, जहाँ पर आने एवं जाने वालों की पहुँच सुलभ हो सके।
  3. स्टाल/कियास्क लगाने हेतु 15 दिनों के लिए 500 रुपये का टोकन शुल्क लिया जाएगा।
  4. एक स्टेशन एक उत्पाद से जुड़े कारीगर/बुनकर जिनके पास विकास आयुक्त हस्तशिल्प, विकास आयुक्त हथकरघा या अन्य केन्द्र/राज्य सरकार प्राधिकार द्वारा जारी पहचान पत्र हो, भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास महासंघ (TRIFED), जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार में रजिस्टर्ड/नामांकित जनजातीय कारीगर/बुनकर, पंजीकृत स्वयं सहायता समूह, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा पंजीकृत सूक्ष्म उद्यम का चयन करने का सुझाव है।
  5. स्टेशन अधीक्षक को इस कार्य हेतु अधिकृत किया जायेगा, जो इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए एकल बिंदु निष्पादन प्राधिकारी होंगे|
  6. एक स्टेशन, एक उत्पाद योजना को लागू करने के लिए जो भी इन्फ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता होगी उसे रेलवे द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा।
  7. स्टेशन अधीक्षक द्वारा अधिकृत वेंडर को ही प्रवेश हेतु नामित किया जायेगा।
  8. स्टेशन अधीक्षक द्वारा अधिकृत वेन्डर से इस बावत शपथ पत्र लिया जायेगा कि उसके द्वारा ट्रेन संचालन,यात्रियों की सुरक्षा को बरकरार रखते हुए रेलवे की छवि को खराब होने से बचाएगा।
  9. एक से अधिक प्रविष्टियों के आ जाने पर लाटरी के माध्यम से निर्णय लिया जायेगा ।
  10. रेलवे अधिकारीयों एवं पर्यवेक्षकों द्वारा शिल्पकारों एवं यात्रियों से मिलकर फीडबैक लिया जायेगा जो नीति निर्माण में सहायक होगा।

एक स्टेशन, एक उत्पाद योजना के अंतर्गत झाँसी जिले के सॉफ्ट टॉयज का स्टाल लगाने के लिए इच्छुक व्यक्ति/संस्था अपने आवेदन के साथ मंडल रेल प्रबंधक (वाणिज्य), उत्तर मध्य रेल, झाँसी के कार्यालय में अथवा मो. नं.- 07985967001 पर सम्पर्क कर सकते हैं। एक स्टेशन, एक उत्पाद योजना की सूचना वेबसाइट www.ncr.indianrailways.gov.in पर भी उपलब्ध है।