– जीएम ने उमरे की उपलब्धियों को गिनाया, डीआरएम ने झांसी मंडल की परियोजनाओं को बताया

– छह सांसद नहीं आए, प्रतिनिधि भेजे

झांसी। झांसी के एक होटल में उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार के संयोजन व सांसद अकबर पुर देवेन्द्र सिंह भोले की अध्यक्षता में हुई बैठक में झांसी रेल मंडल परिक्षेत्र के सांसदों/सांसद प्रतिनिधियों ने स्टेशनों के विकास, यात्री सुविधा में बढ़ोतरी, अवैध बेंडिग, रेलवे की भूमि पर कब्जा, ट्रेनों के ठहराव बढ़ाने सहित विभिन्न मुद्दों को उठाया।

बैठक के प्रारंभ में महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे प्रमोद कुमार ने उद्घाटन भाषण में उत्तर मध्य रेलवे की समग्र तस्वीर प्रस्तुत की और हाल के वर्षों में उत्तर मध्य रेलवे की प्रमुख उपलब्धियों के बारे में सदन को अवगत कराया और चल रही विकास परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तर मध्य रेलवे आगे बढ़ रहा है और जन प्रतिनिधि द्वारा प्रदान किया गया मार्गदर्शन हमारे लिए बहुत प्रासंगिक है।
मंडल रेल प्रबंधक झांसी श्री आशुतोष ने झांसी मंडल में विभिन्न यात्री सुविधाओं और चल रही परियोजनाओं के बारे में सदन को अवगत कराया।

एजेंडा मदों पर चर्चा के दौरान विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। इसी क्रम में सांसद भिंड संध्या सुमन ने भिंड से भोपाल ट्रेन की मांग की और भिंड स्टेशन के विकास का मुद्दा भी उठाया। सांसद बांदा आर के सिंह पटेल ने कहा कि चित्रकूट क्षेत्र के धार्मिक महत्व को देखते हुए चित्रकूट रेलवे स्टेशन को तदनुसार सुशोभित किया जाना चाहिए। उन्होंने बुंदेलखंड एक्सप्रेस और सारनाथ एक्सप्रेस के पूर्व-कोविड स्टॉपेज का भी सुझाव दिया। उन्होंने बांदा बाईपास से जुड़े रेलवे कार्यों को जल्द पूरा करने की भी मांग की और अनाधिकृत वेंडिंग का मुद्दा भी उठाया। सांसद राज्यसभा विशंभर प्रसाद निषाद ने आवारा पशुओं और रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण का मुद्दा उठाते हुए कहा कि त्वरित कार्रवाई के साथ इनका समाधान किया जाना चाहिए।

सांसद झांसी-ललितपुर अनुराग शर्मा ने सुझाव दिया कि स्थानीय व्यंजनों को ट्रेनों में दिए जाने वाले मेनू का हिस्सा होना चाहिए। उन्होंने ट्रेन संख्या-11125/26 ग्वालियर-इंदौर-रतलाम एक्सप्रेस को झांसी तक बढ़ाने की भी मांग की। उन्होंने झांसी स्टेशन पर रिक्शा स्टैंड से जुड़ी समस्या का समाधान भी मांगा। देवेन्द्र सिंह भोले सांसद अकबरपुर ने घाटमपुर स्टेशन पर अतिक्रमण का मुद्दा उठाया। उन्होंने पोखरायां में पुष्पक एक्सप्रेस के ठहराव और कानपुर-बांदा और कानपुर-झांसी के बीच मेमू सेवा को शुरू करने, कटारा रोड स्टेशन पर यात्री सुविधाओं जैसे शौचालय, टिन शेड और पेयजल आदि के विकास की मांग की। सांसदों के प्रतिनिधियों ने अतिरिक्त स्टॉपेज, नई ट्रेनें, यात्री सुविधाओं में वृद्धि और स्टेशनों पर सुविधाओं के विकास जैसी मांगों को भी सामने रखा। बैठक में खजुराहो, उरई-जालौन, टीकमगढ़, महोबा, मुरैना और ग्वालियर के सांसदों ने अपने प्रतिनिधियों के माध्यम से भाग लिया। संचालन उप महाप्रबंधक/सामान्य अंकुर चंद्रा ने किया।