– समझौता का दबाव बनाने पहुंचे एक एस एस ई को पीटा, दूसरे को दौड़ाया

 

झांसी। रेलवे वैगन रिपेयर वर्कशॉप में इंसेंटिव बोनस के मुद्दे पर बात नहीं बनने पर सीडब्ल्यूएम सहित अन्य अफ़सर बैरंग लौट गए, टूल डाउन जारी रहा। आंदोलनकारियों ने हठधर्मिता के खिलाफ वर्कशॉप में  अर्थी निकाल कर सीडब्ल्यूएम का पुतला दहन कर हंगामा नहीं थमने के संकेत दे दिए। इसके पूर्व प्रदर्शनकारियों को समझाने पहुँचे एक एसएसई ने जब तेवर दिखाए तो उसे पीट दिया, जबकि दूसरे कर्मचारी को खदेड़ दिया।
गौरतलब है कि रेलवे वैगन रिपेयर वर्कशॉप में सुबह से ही इंसेंटिव बोनस की मांग व कारखाना प्रशासन की कार्यशैली के खिलाफ मान्यता प्राप्त व गैर मान्यता प्राप्त यूनियन के कर्मचारियों ने मोर्चा खोलते हुए टूल डाउन कर दिया। इससे वर्कशॉप की सभी शॉप्स में काम ठप होने से एनसीआर मुख्यालय से लेकर रेलवे बोर्ड तक हड़कम्प मच गया है।
अपरान्ह बाद वर्कशॉप की मान्यता प्राप्त दोनों यूनियन के नेताओं ने सीडब्ल्यूएम से मिले और कार्य स्थल पर आंदोलनकारियों से वार्ता कर समाधान करने को कहा। इसके बाद कार्य स्थल पर जाकर सीडब्ल्यूएम, डिप्टी सीएमओ आर, डिप्टी सीपीओ ने आंदोलनकारियों से वार्ता की। कर्मचारी इंसेंटिव बोनस के मामले में 2018 की टाइम स्टडी को लागू करने पर अड़ गए जबकि अधिकारियों ने दुबारा टाइम स्टडी कराने को कहा। काफी तर्क वितर्क के बावजूद कोई हल नहीं निकाला और अफसर बैरंग लौट गए।

सूत्रों के अनुसार इसी बीच प्रदर्शनकारियों को समझने पहुंचे एक एस एस ई को नोंकझोंक के दौरान मारपीट कर दी और उसके साथी कर्मचारी को दौड़ा लिया गया। चोटें आने पर उन्हें इलाज के लिए रेलवे अस्पताल ले जाया गया जहां उसे भर्ती कर लिया गया है। इसके बाद फिर से कर्मचारियों ने नारेबाजी व प्रदर्शन करते हुए अर्थी निकाल कर सीडब्ल्यूएम का पुतला दहन किया।फिलहाल वर्कशॉप में शांति नहीं दिखाई दे रही है और यदि संतोषजनक समाधान नहीं निकाल तो 2 जून को भी टूल डाउन हड़ताल जारी रहने की प्रबल संभावना है। हालत देखते हुए आरपीएफ व प्रेमनगर पुलिस तैनात कर दी गई है।