– भीषण गर्मी में 20 गायों ने तड़पते हुए दम तोड़ा, कई की हालत गंभीर

– दो नंबर प्लेट लगा कर कंटेनर में क्रूरतम तरीके से गायों को परिवहन 
       

झांसी। झांसी जनपद के थाना रक्सा क्षेत्र अंतर्गत ललितपुर हाईवे पर हिन्दू संगठन की सक्रियता से रक्सा थाना पुलिस ने लगभग 50 गायों को क्रूरतम तरीके से भरे ऐसे कंटेनर को पकड़ लिया जिसके आगे पीछे अलग अलग नबर प्लेट लगी थीं। ट्रक में सवार दो लोगों को गिरफ्तार कर 50 से अधिक गायों को मुक्त करा कर लहरगिर्द गौशाला में रखवा दिया गया है। हालांकि भीषण गर्मी में क्रूरता पूर्वक कंटेनर में भरी होने व गौ शालाओं द्वारा टालमटोल करने से घंटों लगने से 20 गायों की तड़प तड़प कर मौत हो गई।

बताया गया है कि बुधवार को सुबह हिन्दू संगठन के कार्यकर्ताओं की सूचना पर रक्सा थाना पुलिस ने शिवपुरी हाईवे से होकर ललितपुर हाईवे पर जा रहे एक कंटेनर को रोक लिया। इस कंटेनर के आगे व पीछे अलग अलग नंबर प्लेट लगी हुई थी। इस संदिग्ध कंटेनर की जब तलाशी ली गई तो पुलिस व मौजूद लोग हतप्रभ रह गए। कंटेनर के अंदर क्रूरता पूर्वक भरी पचास से अधिक गायों को देख पुलिस सकते में आ गई। पुलिस ने तत्काल कंटेनर चालक सहारनपुर निवासी मोहम्मद कलीम और उसके साथी को दबोच लिया। पूछताछ में दोनों ने बताया की वह गायों को वध करने के लिए जयपुर से बिहार के सिवनी ले जा रहे थे। पुलिस ने दोनो को हिरासत में ले लिया।

उधर मौके पर पहुंचे हिंदू संगठन के कई नेता और जिला प्रशासन की टीम ने जांच पड़ताल की। बताया जा रहा क्रूरता पूर्वक ट्रक के अंदर भरी गायों को पलींदा गौ शाला में सुरक्षित छोड़ने ले जाया गया लेकिन वहां गायों को लेने से इंकार कर दिया। इधर, भूसे के ढेर की तरह भरी पड़ी गायों की गर्मी से हालत खराब होते देख हिंदू संगठन के लोग हंगामा करने लगे। जिला प्रशासन की टीम ने मौके पर पहुंच कर सामंजस बनाने का प्रयास किया। अंत्वोगत्वा गायों को पलींदा के स्थान पर लहर गिर्द की गौशाला में रखवा दिया गया। इसमें घंटों लग गये और जब गायों को कंटेनर से निकाला गया तो उसमें 20 गायें तड़पते हुए दम तोड़ चुकी थीं और बकाया की हालत भी ख़राब थी।

फिलहाल पशु चिकित्सक द्वारा गायों का इलाज किया जा रहा है। मृत गायों को पोस्टमार्टम के उपरांत दफ़न किया गया है। राष्ट्र भक्त संगठन के अध्यक्ष अंचल अरजरिया ने बताया कि जयपुर से गौकशी हेतु लगातार गायों की तस्करी की जा रही है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हिन्दू संगठन के कार्यकर्ता सक्रिय हैं और गायों की बध के लिए तस्करी किसी भी हालत में नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने इस कार्य में पुलिस की भूमिका की सराहना की है। रक्सा थानाध्यक्ष जितेंद सिंह तक्खर ने बताया की गाय प्रकरण में आरोपियों की गिरफ्तारी कर मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल की जा रही है।