झांसी। झांसी स्टेशन पर “प्लेटफार्म सं 4/5  पर “लिफ्ट” एवं स्टेशन पर“एकीकृत जन सूचना प्रणाली” का लोकार्पण सांसद झाँसी –ललितपुर अनुराग शर्मा के द्वारा मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष सहित अन्य अधिकारियों व यात्रियों की उपस्थिति में हुआ।

इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक ने झाँसी मंडल से जुड़ी परियोजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी और सांसद अनुराग शर्मा को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। सांसद ने रेलवे द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं को सराहा । इसके साथ ही स्टेशन और सर्कुलेटिंग क्षेत्र के विकास पर विस्तृत चर्चा की।

  गौरतलब है कि झाँसी स्टेशन के प्लेटफोर्म सं 04/05 पर 22 लाख रुपए की लागत से लगाई गई लिफ्ट, जिसकी क्षमता 15 व्यक्ति या 1020 किलोग्राम वजन है | रेलवे द्वारा यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयासों की कड़ी में एक महत्वपूर्ण कदम है | इससे स्टेशन आने वाले दिव्यांग, वृद्ध एवं अशक्त यात्रियों सहित अन्य यात्रियों को काफी सहूलियत होगी | इसके अतिरिक्त एकीकृत जन सूचना प्रणाली 85 लाख रुपए की लागत से संस्थापित की गई है। जिसके अन्तर्गत कोच इंडिकेशन बोर्ड तथा ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड की एकीकृत ऐसी प्रणाली है जिसमें स्टेशन पर गाड़ियों के आवागमन की सूचना के साथ-साथ उनके कोचों की वास्तविक स्थिति को दर्शाया जाता है| जिससे यात्रियों को अपनी गाड़ी की और कोच की जानकारी सुलभ होती है | इसके अंतर्गत जो कोच इंडिकेशन बोर्ड तथा ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड स्टेशन पर प्रतिस्थापित किये गये हैं, वे RDSO के नए मानक पर आधारित है। ये सफेद चमकीले रंग में ट्रेनों और कोचों  की जानकारी को प्रदर्शित करते हैं | जिन्हें यात्रीगण काफी दूर से ही आसानी से देख कर इस सुविधा का  लाभ उठा सकते है।

 इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) आशुतोष चौरसिया, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजिनियर (सामान्य) रघुनाथ सिंह, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक नवीन दीक्षित, स्टेशन डायरेक्टर नीरज भटनागर, मंडल इंजीनियर(मुख्यालय) चन्द्र जीत सिंह सारंग, मंडल सिग्नल और दूरसंचार इंजिनियर जीआर राजपूत, जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह सहित स्टेशन प्रबन्धक और अन्य  कर्मचारीगण उपस्थित रहे।