जैन त्योहार पर ही चोरी हो गई मंदिर से मूर्तियां वह छत्र 

ललितपुर। बुंदेलखंड के जिला ललितपुर में कई महीनों से मंदिर में चोरी की घटनाओं में बीती रात एक और घटना जुड़ गयी। बीती रात चोरों ने थाना नाराहट के अंतर्गत ग्राम पारोल में एक और जैन मंदिर पर धावा बोलकर 16 बेश कीमती मूर्तियाँ चुरा ली। जिसमें 2 किलों वजन के बड़े बड़े 3 चाँदी के छत्र भी शामिल है।

पवित्र माह में चल रहे ‘दसलक्षण पर्व’ के मौके पर जहां जैन धर्म अनुयायी भक्ति भाव से अपने आराध्य की भक्ति कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर आराध्य देव के मंदिर में अज्ञात चोरों द्वारा चोरी की घटना को अंजाम दिया गया। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित थाना नाराहट थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पारोल में करीब 150 बर्ष प्राचीन जैन मंदिर में सेंध लगा कर अज्ञात चोरों ने विगत देर रात्रि जैन मंदिर में रखी बेशकीमती सोने चांदी और अष्टधातु की 16 भगवान की मूर्तियों के साथ-साथ मंदिर में टंगे बेशकीमती तीन छात्र चोरी कर लिए।

मंदिर में चोरी की घटना की जानकारी लगने पर समूचे जैन समाज में आक्रोश बढ़ गया। घटना की सूचना पर पुलिस अधीक्षक भारी पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। बारीकी से निरीक्षण कर मामले का जल्द खुलासा करने का आश्वासन दिया।

गौरतलब है कि, वर्तमान में जैन समाज के पर्युषण पर्व (दसलक्षण धर्म) चल रहे है, जिसमें समूचा जैन समाज अपने आराध्य देव की पूजन अर्चन में तल्लीन रहता है। ऐसे समय में अज्ञात चोरों ने जब भगवान के मंदिर को निशाना बनाकर, वहां रखे आराध्य की मूर्तियों को चोरी कर लिया। बताया गया है कि चोरी गई मूर्तियों में 13 सोने चांदी और अष्टधातु की मूर्तियां तथा तीन बड़ी मूर्तियां शामिल हैं। इसके साथ ही करीब 2 किलो चांदी के वजन के 3 छत्र भी चोरी हुए हैं। फिलहाल चोरों व मूर्तियां, छत्रों का कोई सुराग नहीं लगा है।