– पटरी किनारे पड़े गंभीर घायल यात्री की अकेले मदद कर सांसें टूटने से बचाया 

झांसी। झांसी -इटारसी रेल मार्ग पर 13 सितंबर की रात को किसी ट्रेन से गिरकर गंभीर घायल यात्री को गाड़ी संख्या 15023 यशवंतपुर एक्सप्रेस के ट्रेन मैनेजर (गार्ड)  शशिकांत राय झांसी ने बिना किसी की मदद के धोर्रा स्टेशन पर लाकर प्राथमिक उपचार दिया। यहां से उसे एम्बुलेंस द्वारा उपचार हेतु अस्पताल भेज दिया गया। गार्ड शशिकांत राय के इस कार्य की यात्रियों द्वारा सराहना की गई है।

दरअसल, 13 सितंबर को रात मेल ट्रेन मैनेजर झांसी शशिकांत राय गाड़ी संख्या 15023 यशवंतपुर एक्सप्रेस में ड्यूटी पर थे। इस दौरान उन्हें सूचना मिली और जाखलौंन ने कॉशन दिया था कि जाखलौंन – धोर्रा खंड में पटरी किनारे घायल पड़े यात्री को देखते हुए जाएं। इस पर उन्होंने गहनता से जांच पड़ताल जारी रखी और एक स्थान पर एक अत्यधिक गम्भीर व्यक्ति जिसके सिर में गंभीर चोट थी दिखाई दिया।

उन्होंने मानवीय संवेदनाओं को प्रमुखता रखते हुए उस अत्यधिक गम्भीर व्यक्ति जिसके सिर में गंभीर चोट थी को बिना किसी की सहायता के अकेले ही उठाया और उसे धोर्रा स्टेशन पर लाए एवं उसे प्राथमिक उपचार दिया। यहां से एम्बुलेंस की मदद से घायल को उपचार हेतु अस्पताल भेज दिया गया। इस प्रकरण में यह उल्लेखनीय है कि घायल को उठाने आदि में मदद करने कोई आगे नहीं बढ़ा। सभी पुलिस कार्रवाई व कानूनी पेंचदगियों से स्वयं को बचाते नजर आए, किंतु गार्ड श्री राय ने ड्यूटी के साथ मानवीय संवेदना का परिचय देते हुए घायल की जिस तरह से मदद की वह प्रेरणास्पद के साथ साथ तारीफे काबिल है। साहू जागरण डॉट कॉम सेल्यूट करता है।