झांसी। सोमवार/मंगलवार की रात झांसी स्टेशन के सामने मल्टीप्लेक्स कांपलेक्स में अनधिकृत दुकान में हुए हादसे से चीखपुकार के साथ अफरातफरी मच गई। हादसे में कई यात्री झुलस गए और जान बचाते नजर आए। रेलवे व सिविल पुलिस की जानकारी के बावजूद किसी ने भी कोई कार्रवाई नहीं की। इसके कारण दबंगों के हौंसले बुलंद हैं।

गौरतलब है कि वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन के सामने मल्टीप्लेक्स कांपलेक्स में अनधिकृत रूप से खानपान की दुकानें संचालित हो रही हैं। इन दुकानों पर नियमों को ताक पर रख कर चूल्हा जला कर खाना, चाय, भजिया आदि आदि बनाकर बड़ी बड़ी स्टाल सजा कर बेचा जाता है, किंतु कोई भी “जिम्मेदार” इस पर कार्रवाई नहीं करता। मीडिया रिपोर्ट में कई बार इन दुकानों को लेकर गैंगवॉर व गंभीर हादसे की भविष्यवाणी की जा चुकी है, किंतु किसी के कानों पर जूं नहीं रेंगती, जिम्मेदार लोग किसी हादसे का इंतजार कर रहे हैं।

उक्त स्थिति के चलते आखिरकार मल्टीप्लेक्स कांपलेक्स में एक अनधिकृत दुकान में सोमवार/मंगलवार की रात उस समय अफरातफरी मच गई जब दुकान के सामने गलियारे में बड़े से भगोना में चाय उबल रही थी। इस दौरान अचानक उबलती चाय से भरा भगोना गिर गया। इसके कारण खौलती चाय वहां खड़े यात्रियों पर गिर पड़ी। रात में हुआ यह दुखद हादसा सीसीटीवी में कैद है। इसके फुटेज यह साबित करने को काफी हैं कि हादसा गंभीर था।

इस घटनाक्रम के कारण वहां चीख पुकार के साथ भगदड़ मच गई। इस सबके बावजूद दुकानदार व उसके नौकरों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। इतने बड़े हादसे के बाद भी दुकान बंद नहीं हुई और न ही झुलसे यात्रियों की चिकित्सा कराई गई। दुकान ऐसे बदस्तूर संचालित हो रही है जैसे कुछ हुआ ही नहीं है।

उत्तर मध्य रेल महाप्रबंधक प्रयागराज, प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त, डीआईजी रेल सुरक्षा बल प्रयागराज, डीआरएम झांसी, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त रेल सुरक्षा बल, झांसी उत्तर मध्य रेल से इस मामले में कार्रवाई अपेक्षित है।