50000 रुपए, स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र देकर किया गया सम्मानित
झांसी। ललित कला संस्थान बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी की परस्नातक द्वितीय वर्ष की छात्रा नंदनी कुशवाहा को रंगोली के लिए राज्य स्तर पर तृतीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। यह पुरस्कार नंदनी को नई दिल्ली में आयोजित सम्मान समारोह में दिया गया।
नंदनी की मेंटर ललित कला संस्थान की सहायक आचार्य डॉ. श्वेता पाण्डेय ने कहा कि यह खुशी का विषय है कि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की छात्रा ने राज्य स्तर पर अपना महत्वपूर्ण स्थान स्थापित किया है। यह नंदनी की लगन और मेहनत का परिणाम है कि आज वह राज्य स्तर पर तृतीय स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि नंदनी स्नातक और परास्नातक ललित कला की पढ़ाई करते समय से रंगोली और दूसरी ललित कला विधाओं में अपनी प्रेरणा से भी काम करती रही है।
डॉ. पाण्डेय ने बताया कि ललित कला संस्थान के विद्यार्थियों ने प्रदेश, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संस्थान का नाम रोशन किया है। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व छात्र गजेंद्र ने रंगोली में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में सहभागिता की। इसके साथ ही गजेंद्र ने भारतीय विश्वविद्यालय संघ द्वारा आयोजित राष्ट्रीय युवा महोत्सव में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया है।
उल्लेखनीय है कि आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत प्रथम चरण में जनपद स्तर पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें नंदनी की रंगोली को प्रथम स्थान दिया गया था। इसके द्वितीय चरण में यह प्रतियोगिता राज्य स्तर पर आयोजित की गई। इसमें उत्तर प्रदेश के सभी 75 जनपदों के तीन -तीन प्रतिभागियों की कृति को प्रतियोगिता के लिए शामिल किया गया। इस स्तर पर नंदनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
रंगोली प्रतियोगिता में राज्य स्तर पर तृतीय स्थान प्राप्त करने पर अधिष्ठाता कला संकाय प्रो. मुन्ना तिवारी, संस्थान के शिक्षक, राष्ट्रीय सेवा योजना के नोडल अधिकारी जनपद झांसी डॉ. उमेश कुमार एवं सहपाठियों ने बधाई दी।