झांसी। नार्थ सेन्ट्रल रेलवे इम्प्लाईज संघ झॉसी मंडल के मंडल अध्यक्ष रामकुमार सिंह, मंडल मंत्री भानु प्रताप सिंह चंदेल, संगठन मंत्री विवेक चड्डा, मैथ्यू और मीडिया प्रभारी उमर खान ने झांसी में प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी को श्रमिक समस्याओं के समाधान हेतु ज्ञापन सौंपा।

1. मंडल रेल प्रबंधक / कार्मिक कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों पर कार्य का अत्याधिक बोझ पड़ रहा है जिसके चलते वर्तमान में कर्मचारी मानसिक दबाव में कार्य करने पर मजबूर हैं। कर्मचारियों से अत्यधिक कार्य कराने बाद भी उनके साथ तल्ख लहजे मे व्यवहार किया जाता है जिससे कर्मचारियों का मनोबल टूटता है और हताशा का भाव घर कर जाता है ।

2. वर्तमान में कार्मिक शाखा में कैडर में कार्यरत कार्यालय अधीक्षको को पदस्थ किया जा रहा है जिसके लिये संघ निरंतर मांग कर रहा है कि मुख्य कार्यालय अधीक्षक वर्ग से वरियता के अनुसार कैडर में पदस्थापना की जाये । अतः संघ पुनः माँग करता है कि कैडर में मुख्य कार्यालय अधीक्षक को वरीयता के अनुसार पदस्थ कराया जाये जिससे उनके अनुभव से कार्य सुगमता पूर्वक निर्वाह कराया जा सके ।

3. कार्मिक विभाग इस समय कार्य के अत्यधिक बोझ से गुजर रहा है इससे न केवल कर्मचारी ही ग्रस्त है बल्कि अधिकारियों की भी कमी होने के कारण मंडल के कार्मिक विभाग में कार्मिक अधिकारियों के पास कई फाईलों के निस्तारण हेतु अत्याधिक समय लग जाता है जिससे कर्मचारियों को असुविधा होती है । अतः संघ माँग करता है कि मंडल के कार्मिक विभाग में एक अतिरिक्त कार्मिक अधिकारी की पदस्थापना की जायें । 4- विभिन्न विभाग जैसे मुख्य लोको निरीक्षक, टिकट चैकिंग, मालगाड़ी ट्रेन मैनेजर, स्टेनोग्राफर एवं स्टेशन मैनेजर के चयन की परीक्षा बार बार निरस्त होने से कर्मचारियों में निराशा का माहौल है। – उक्त परीक्षाएं शीघ्रातिशीघ्र संपन्न कराई जाएं ।

5. रेल स्प्रिंग कारखाना सिथली में SPO की स्थाई पदस्थापना की जाए जिससे सभी कर्मचारियों की

वेतन भुगतान एवं पदोन्नति से संबंधित समस्याओं का त्वरित समाधान हो सके।