– झांसी में दूसरा लोको पायलट ट्रेन लेकर पहुंचा आगरा

– मंगलवार को आगरा से दिल्ली के बीच दौड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस

भोपाल/ झांसी। भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (आरकेएमपी ) से नई दिल्ली के बीच एक अप्रैल से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल सोमवार व मंगलवार को किया। पहले ट्रायल के लिए ट्रेन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से आगरा लिए सोमवार को रात नौ बजे चली। ट्रेन को बीना रेलवे स्टेशन तक 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलाया गया। इसके बाद गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गई। यह ट्रेन सोमवार की आधी रात के बाद 12.54 बजे झांसी स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 4 पर आकर रुकी।

झांसी स्टेशन पर इस ट्रायल ट्रेन का लोको पायलट बदला गया। इसके बाद यह ट्रेन झांसी से रात 12.56 बजे आगरा के लिए दौड़ी। सूत्रों के अनुसार यह ट्रेन औसत 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आगरा तक चलाई गई। आगरा से मंगलवार को अपरान्ह 3 बजे दिल्ली के लिए दौड़ी। ट्रायल की कमान भोपाल रेल मंडल के विशेष दल को दी है, जो ट्रेन की गति को अलग-अलग मापदंडों पर परख रहा। इस दल को इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से आए विशेष सहयोग कर रहे हैं।

16 कोच में 1128 सीटें : रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस के 16 कोच हैं। जिसमें 14 एसी चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास कोच हैं। इन्हीं में मोटरकार कोच भी शामिल है, जिसमें लोको पायलट और सहायक लोको पायलट रहते हैं। इसमें 1128 सीटें हैं। सूत्रों के अनुसार यह ट्रेन 91.35 की एवरेज स्पीड से 7.45 घंटे में पहुंचाएगी दिल्ली। इसी के साथ नई दिल्ली से वंदे भारत ट्रेन 90.38 प्रति घंटा की एवरेज स्पीड से आरकेएमपी स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन 7.50 मिनट का समय लेगी।

यह ट्रेन पूरी तरह से साउंड फ्रूव ट्रेन के रैक में दो कोच के बीच में एक साउंड प्रूफ शीट लगी है इससे अन्य ट्रेनों की तरह टायलेट आदि के पास किसी प्रकार कोई घर्षण या ट्रैक का साउंड नहीं आएगा। इसमें मौजूद इंजीनियर्स के अनुसार इस तरह की साउंड प्रूफ ट्रेन पहली बार वंदे भारत के रूप में सामने आई है। ट्रैन में एक इमरजेंसी टॉक बैंक यूनिट बना है इसमें जैसे ही पैसेंजर बटन को दबाएगा तो उसकी एलईडी बिल्किंग बंद हो जाएगी। जिसके बाद लाइट ऑटोमेटिक रेड हो जाएगी। फिर यह से सीधे पैसेंजर ड्रायवर से बात कर सकता है। इस ट्रेन में अन्य ट्रेनों की तरह चेन खींचने का सिस्टम नहीं है, इसमें सीधे आपको अलार्म बटन को पुश करना है और सीधे इसकी सूचना ड्रायवर को मिलेगी। जिसके बाद अलार्म को न्यूट्रल करने के लिए ट्रेन में रेलवे स्टॉफ चाबी से करेगा। ट्रेन के कुछ कोच में हाईटेक और काफी स्पेस वाले टॉयलेट लगे हैं। इसमें कई तरह की सुविधाएं जैसे हेंड ड्रायर आदि भी मौजूद है।

ट्रेन में स्मार्ट सिक्यूरिटी ट्रेन के सभी 16 डिब्बों में यात्रियों की पूरी सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ट्रेन के आटोमेटिक दरवाजे केवल तभी खुलेंगे जब ट्रेन पूरी तरह से रुक जाएगी। ट्रेन तभी चलना शुरू करती है जब दरवाजे पूरी तरह से बंद हो जाते हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए इंटरनेट की सेवाओं का उपयोग करने के लिए ऑनबोर्ड वाई-फाई की सुविधा प्रदान कर रही है। इसके अलावा, मोबाइल फोन या टैबलेट पर कुछ पढ़ने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे।

सिर्फ आगरा पर होगा हॉल्ट यह ट्रेन रानी कमलापति से सुबह 5.55 पर रानी कमला पति स्टेशन से चलकर 11.40 बजे आगरा पहुंचेगी। फिर दोपहर 1.45 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। इसी के साथ वापसी में नई दिल्ली से यह ट्रेन दोपहर 2.45 बजे चलकर 4.45 बजे आगरा पहुचकर रात 10.35 बजे रानी कमला पति स्टेशन पहुंचेगी। बताया जा रहा है कि शताब्दी की तुलना में यह ट्रेन सवा घंटे पहले नई दिल्ली पहुंचेगी।