– हथेली पर लिखा सुसाइड नोट, न्याय ना मिलने से आहत थी शिवांगी

झांसी। झांसी में 2019 में हुई पुलिस की मुठभेड़ में मारे गए पुष्पेंद्र यादव की पत्नी शिवांगी ने मंगलवार की देर रात फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सुबह परिजनों को घटना की जानकारी हुई तो कोहराम मच गया। सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को नीचे उतार कर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

गौरतलब है कि झांसी के मोंठ थाना क्षेत्र में पुलिस के द्वारा 2019 में किया गया पुष्पेंद्र यादव का एनकाउंटर ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। इस एनकाउंटर को लेकर सियासी माहौल भी काफी गरमाया था। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने झांसी पुलिस के इस एनकाउंटर को फर्जी बता कर सवाल खड़े किए थे। हाईकोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए समिति का गठन किया था। उस वक्त शिवांगी की मांग थी कि इस मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएं। लेकिन, घटना के 3 साल 5 महीने बाद पुष्पेंद्र की पत्नी ने आत्महत्या कर ली।

दरअसल, 29 जून 2019 को शिवांगी की शादी झांसी के करगुआ गांव में तय हुई थी शादी के 4 महीने बीतने के बाद 5 अक्टूबर को झांसी पुलिस ने पुष्पेंद्र को एनकाउंटर में मार गिराया था। पुष्पेंद्र पर पुलिस ने आरोप लगाया था कि 5 अक्टूबर, 2019 की रात वह मोंठ थाने के इंस्पेक्टर धर्मेंद्र सिंह चौहान पर हमला करने के बाद उनकी कार लूटकर भाग रहा था। जिसके चलते अगली सुबह पुलिस ने पुष्पेंद्र यादव को गुरसराय थाना क्षेत्र में एक मुठभेड़ में कथित तौर पर मार दिया था। पुलिस के मुताबिक उसके 2 साथी भाग निकले थे। पुलिस का ये भी आरोप है कि पुष्पेंद्र की कार से दो तमंचे कारतूस और मोबाइल भी बरामद किए गए थे।

एनकाउंटर के बाद से 26 वर्षीय शिवांगी अपने मायके में जालौन के पिपराया गांव में रह रही थी। परिवार के लोगों ने हाईकोर्ट में एन्काउन्टर को फर्जी बताते हुए यूपी पुलिस के खिलाफ याचिका दर्ज कराई थी। जिसमें कोर्ट ने एसआईटी टीम का गठन भी किया था और रिपोर्ट दर्ज करने के आदेश दिए थे। आरोपी पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी न होने पत्नी शिवांगी परेशान रहती थी। मामले के लगातार लम्बित होने के चलते मंगलवार की देर रात शिवांगी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। परिवार के लोगों ने बताया कि उसने सबके साथ खाना खाया और फिर देर रात फांसी लगा ली। हालांकि, आत्महत्या करने के पहले शिवांगी ने अपने हाथों में लिखा था कि “मैं स्वेच्छा से फांसी लगा रही हूं।” इस मामले में परिजन तमाम सवाल खड़े कर रहे हैं। परिजनों ने शिवांगी के पति पुष्पेंद्र यादव के हुए एनकाउंटर को फर्जी बताते हुए कहा कि न्याय न मिलने के चलते शिवांगी ने आत्महत्या का निर्णय लिया है।

शिवांगी की मौत पर समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने ट्वीट कर लिखा, “स्व. पुष्पेंद्र यादव की पत्नी की आत्महत्या, सत्ता में विश्वास की हत्या है. किसी को आत्महत्या के लिए मजबूर करना दरअसल हत्या ही है.”