रेलवे के इतिहास में झांसी स्टेशन का नाम दो बार संशोधित होने वाले स्टेशन के रूप में हुआ दर्ज 

Jhansi. वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन के नाम के साथ शुक्रवार को अधिकृत रूप से झांसी जोड़ दिया गया है। अब झांसी स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन के स्थान पर वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन हो गया है। इसके साथ ही इसका कोड VGLB के स्थान पर VGLJ कर दिया गया है। नए कोड VGLJ को शीघ्र ही सिस्टम में अपडेट होने के पश्चात स्टेशन का नया कोड उपयोग में लाया जाएगा।

गौरतलब है कि ब्रिटिश काल से झांसी नगरी के स्टेशन का नाम झांसी स्टेशन चला आ रहा था, किंतु कतिपय कारणों के चलते झांसी स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन कर दिया गया। इसका जबरदस्त विरोध शुरू हो गया था। इसके चलते रेल प्रशासन के साथ ही नाम बदलवाने में भूमिका निभाने वाले पशोपेश में पड़ गए। इसके पीछे यात्रियों में भ्रम की स्थिति उत्पन्न होना प्रमुख कारण था।

उक्त हालात को देखते हुए रेल प्रशासन बैकफुट पर आ गया और बिना किसी अधिकृत आदेश के वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन के नाम को संशोधित कर वीरांगना लक्ष्मीबाई के बाद झांसी लिखवा दिया गया जबकि न ही नया/संशोधित कोड बदला और न ही इसे सिस्टम में अपडेट किया गया। इस फर्जीवाड़े पर जब पुनः विरोध के स्वर मुखर होने लगे तो रेल प्रशासन को मजबूरन संशोधित सर्कुलर जारी करना पड़ा। इसमें नया नाम अधिकृत रूप से वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन कर दिया गया। इसके साथ ही इसका कोड VGLB के स्थान पर VGLJ कर दिया गया है। इस तरह रेलवे के इतिहास में झांसी स्टेशन ऐसे स्टेशन के रूप में दर्ज हो गया जिसका नाम दो बार संशोधित किया गया।