भिंड स्टेशन पर एकीकृत यात्री सूचना प्रणाली (आईपीएस) का शुभारंभ 

ग्वालियर/भिंड। 7 मई को सांसद भिंड-दतिया संध्या राय द्वारा मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष व  जिला पंचायत अध्यक्ष कामना सिंह भदौरिया की उपस्थिति में गाडी सं 01891/92 ग्वालियर-इटावा-ग्वालियर मेमू स्पेशल के साथ साथ भिंड स्टेशन पर नव संस्थापित एकीकृत यात्री सूचना प्रणाली Integrated Passenger Information System (IPIS) का शुभारम्भ किया गया।

गौरतलब है कि भिंड स्टेशन पर IPIS एकिकृत यात्री सूचना प्रणाली 61.53 लाख रुपए की लागत से संस्थापित की गई है। इस सुविधा से  यात्रियों को स्टेशन पर गाड़ियों के आवागमन की सूचना के साथ-साथ उनके कोचों की वास्तविक स्थिति की जानकारी सहजता से प्राप्त हो सकेगी, IPIS RDSO के नए मानक पर आधारित है। ये सफेद चमकीले रंग में ट्रेनों और कोचों की जानकारी को प्रदर्शित करते हैं | जिन्हें यात्रीगण काफी दूर से ही आसानी से देख कर खुद को अपने कोच के अनुसार locate कर सकते  है |

इस दौरान श्री आशुतोष ने बताया कि क्षेत्रीय विकास के क्रम में सोनी, गोहद व भिंड स्टेशन पर उपलब्ध समपार फाटक को ROB/RUB में परिवर्तित किया जाने का कार्य स्वीकृत किया गया है। शीघ्र ही यह कार्य प्रारंभ कर लिया जाएगा, इसके अतिरिक्त भिंड स्टेशन पर 22 करोड़ की लागत से माल गोदाम विकसित करने की भी स्वीकृति प्राप्त हो गई है जो कि क्षेत्र के औद्योगिक विकास में अहम भूमिका निभाएगा।

शुभारंभ कार्यक्रम में मंडल प्रशासन की ओर से वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं टेलीकॉम अभियंता (समन्वय) अमित गोयल, वरिष्ठ मंडल अभियंता (समन्वय) आशुतोष चौरसिया, वरिष्ठ मंडल अभियंता (नॉर्थ) सुधीर कुमार, वरिष्ठ मंडल बिजली अभियंता नितिन कुमार गुप्ता, जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह आदि  उपस्थित रहे I कार्यक्रम का संचालन तथा आभार वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी द्वारा किया गया।