प्लेटफार्म शेड की चद्दर का टुकड़ा उड़ कर इंजन पर गिरा

आधा दर्जन से अधिक मेल गाड़ियों को मार्ग में रोका 

झांसी। वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर रविवार की रात ट्रेन नंबर 110571 अमृतसर एक्सप्रेस दुर्घटना ग्रस्त होने से बच गयी। प्लेटफार्म नंबर 5 पर ट्रेन के प्रवेश करते समय इंजन पर अचानक प्लेटफार्म शेड की चद्दर का टुकड़ा उड़ कर गिरा और लोको पायलट ने ट्रेन को रोक दिया। इस घटनाक्रम से ट्रेन डेढ़ घंटे से अधिक प्लेटफार्म पर खड़ी रही। इसके कारण इस ट्रेन के पीछे आ रही लगभग आधा दर्जन मेल गाड़ियों को झांसी स्टेशन के पूर्व मार्ग में ही रोक दिया गया। अमृतसर एक्सप्रेस के सकुशल रवाना होने के बाद मेल गाड़ियों को निकाला गया।

दरअसल, सीएसएमटी से चल कर अमृतसर जा रही ट्रेन नंबर 11057 अपने निर्धारित समय से लगभग 1घंटा 25 मिनट विलम्ब से चलते हुए वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 5 पर प्रवेश कर रही थी तभी रात 9.55 बजे किमी नंबर 1128/20 पर अचानक प्लेटफार्म शेड की चद्दर का टुकड़ा उड़ कर ट्रेन के इंजन के अगले हिस्से पर गिरा। इस पर लोको पायलट ने सतर्कता का परिचय देते हुए गाड़ी को रोक दिया और घटना की सूचना कंट्रोल रूम में दी। इसकी जानकारी लगने पर यात्रियों में सनसनी फ़ैल गई।

सूचना मिलते ही सुरक्षा की दृष्टि से तत्काल ओएचई का करंट बंद कर दिया गया। इससे अमृतसर एक्सप्रेस के पीछे चली आ रही मेल गाड़ियों को रास्ते में ही रोकना पड़ा। इधर, ओएचई का करंट बंद होने के बाद संबंधित स्टाफ द्वारा प्लेटफार्म पर पहुंच कर इंजन पर गिरी चद्दर के टुकड़े को हटाया गया। यह संयोग ही रहा कि चद्दर के टुकड़े से इंजन को क्षति नहीं पहुंची। चद्दर हटने के बाद पुनः ओएचई का करंट सुचारू कर अमृतसर एक्सप्रेस को 11.15 बजे प्लेटफार्म पर लाकर चैकिंग की गई। कोई टूट-फूट नहीं मिलने पर ट्रेन को 11.24 बजे गंतव्य के लिए रवाना किया गया।

इस घटनाक्रम से गाड़ी नंबर 12721, 12919, 22167,  12615, 12279 आदि आधा दर्जन से अधिक गाड़ियां मार्ग में रोके जाने से प्रभावित रहीं। ओएचई सुचारू होने पर इन गाड़ियों को झांसी स्टेशन पर लाया गया। शेड का टुकड़ा कैसे उड़ कर गिरा की जांच पड़ताल की जा रही है।