कॉलोनी इंस्पेक्शन ग्रुप ने बताई दयनीय स्थिति, सहायक मंडल अभियंता ने दिया आश्वासन 

झांसी। रेलवे कॉलोनी इंस्पेक्शन ग्रुप झांसी द्वारा 2 जून को पश्चिम रेलवे कॉलोनी झांसी का निरीक्षण किया गया जिसमें ग्रुप में सहायक मंडल कार्मिक अधिकारी, सहायक मंडल अभियंता/मुख्यालय सहित झांसी मंडल के विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कॉलोनी इंस्पेक्शन ग्रुप में नॉर्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन के प्रतिनिधि जगत पाल सिंह यादव शामिल रहे।

यूनियन प्रतिनिधि ने सभी अधिकारियों को कॉलोनी का सघन निरीक्षण करवाया। इस दौरान आर बी 1 और 2 आवासों की नालियां बुरी तरह टूटी और कहीं कहीं गायब थीं। वहां पर आवासों के पीछे गंदा पानी भरा रहता है, आवासों के फर्श टूटे हैं, अधिकतर आवासों के आंगन, बाथरूम, जाफरी के दरवाजे जर्जर हालत में है, आवासों की छतें लीक होती हैं, सड़कें अधिकतर जगह खराब है कॉलोनी में झाड़ियों की भरमार है, कॉलोनी स्थित पार्क की दीवार टूटी हुई और झाड़ियां है, नाली के पाइप रोड क्रॉस करते हैं वो जाम रहने से गंदा पानी सड़क पर बहता हुआ, सी एम एल आर कॉलोनी के बाहर कचरा जमा है, कॉलोनी की बाउंड्री वॉल पर और आंगन की पीछे की दीवारों पर कटीले तार नहीं लगे थे जिससे चोरियां होती हैं।

यूनियन प्रतिनिधि ने अपने 36 सूत्रीय ज्ञापन में इन्हीं सभी समस्याओं के साथ लिखा है कि कॉलोनी की अधिकतर स्ट्रीट लाइट खराब हैं, आवासों के पाथवे खराब है, सड़क से फेंसिंग गेट तक सभी आवासों में एपेक्स लगाए जाएं, फेंसिंग टूटी है सुधारी जाएं, सभी आवासों के कमरों, किचिन, लैट्रिन बाथरूम से टाइल्स लगाए जाएं, आवासों की पुताई का काम दीपावली के 2 महीने पहले शुरू किया जाय और आवासों के अंदर बाहर एक साथ पुताई कराई जाय, खिड़की दरवाजे की पेंटिंग कराई जाय, टी आर एस कॉलोनी के तीन तरफ दीवार बनी है मेन रोड की तरह की दीवार बनाकर गेट लगाकर कॉलोनी कवर्ड की जाय, चैनल गेट टूटे हैं और अन्दर पानी भरता है, वहां खाली पड़ी जमीन पर पार्क बनाया जाय, पश्चिम कॉलोनी में सेप्टिक टैंक टूटे हैं गंदगी बाहर बहती रहती है, अधिकतर आवासों की पानी के टंकियां टूटी हैं, सभी आवासों में फेंसिंग गेट बड़े लगाएं जाएं, जरूरत के हिसाब से हैंडपंप लगाए जाएं, कॉलोनी में पीछे की तरफ जंगल है वहां पर कटीले तारों की बाड़ लगाई जाए जिससे अवांछित तत्वों की अचानक आवासों की तरफ आवाजाही पर रोक लग सके, अधिकतर आवासों की वायरिंग पुरानी है नई लगाई जाय, खाली पड़े कवार्टर जरूरत मंद विभागों को दिए जाएं जिससे राजस्व की हानि नहीं होगी, नोट घाट के पुराने पम्प को बदला जाए, स्ट्रीट लाइट को जनरेटर से जोड़ा जाए ताकि लाइट जाने पर कॉलोनी में रोशनी रह सके, आवासों के खिड़की दरवाजों पर मच्छर जाली लगाई जाए । उक्त सभी मुद्दों पर सहायक मंडल अभियंता से विस्तृत रूप से चर्चा हुई और चर्चा उपरांत उन्होंने उक्त सभी समस्याओं के निराकरण का आश्वाशन दिया। देखना यह है कि वायदा पूरा होता है या कोरा आश्वासन साबित होगा।