बेहोशी की हालत में सकुशल पहुंचा कानपुर चिड़ियाघर

झांसी। जिले के थाना चिरगांव क्षेत्र के ग्राम पचार में सूखे कुएं में गिरे तेंदुआ को लगभग 15 घंटे के बाद कड़ी मशक्कत से झांसी वन विभाग व इटावा लॉयन सफारी की टीम ने सकुशल बोर से निकाल लिया। तेंदुआ को बेहोशी की हालत में सुरक्षित कानपुर के चिड़ियाघर भेज दिया गया।

गौरतलब है कि सोमवार को थाना चिरगांव क्षेत्र के ग्राम पचार में सूखे कुएं में गिरे तेंदुआ को चरवाहों ने देखा था। इसके बाद वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू करने की कोशिश की गई थी, किंतु सफलता नहीं मिलने पर भूख प्यास से तड़प रहे तेंदुआ को समय समय पर मुर्गा का मांस और पानी उपलब्ध कराया गया। जिसके बाद उसकी हालत में सुधार हुआ।

इसके बाद इटावा लॉयन सफारी की टीम को बुलाया गया। सोमवार को शाम करीब छह बजे इटावा लॉयन सफारी की टीम एक पशु चिकित्सक के साथ मौके पर पहुंची। कई बार तेंदुआ को बाहर निकालने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली सकी। कुएं में गिरने से तेंदुआ का एक पैर टूट गया है। मंगलवार की सुबह करीब पांच बजे टीम ने एयर गन से बेहोशी का इंजेक्शन देकर तेंदुआ को बेहोश कर काबू में किया। इसके बाद वन विभाग की टीम के सदस्य ने बोर में नीचे उतर कर तेंदुआ को सुरक्षित बाहर निकाला।

टीम ने बेहोश तेंदुआ को पिंजरे में बंद कर दिया। इसके बाद उसे चार पहिया लोडर से कानपुर चिड़ियाघर ले जाया गया। तेंदुआ की ग्राम से रवानगी होने के बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली।