राहत : बम निरोधक दस्ते ने बमों को सुरक्षित निकाला 

झांसी। जिले के प्रेमनगर थानान्तर्गत नगरा हाट मार्ग पर गुरुद्वारे के नजदीक खाली पड़े प्लाट में कूढ़े के ढेर में 4 हैंड ग्रेनेड मिलने से सनसनी फ़ैल गई। इनमें एक बम को सेफ्टी पिन खोल कर फेंका गया था जबकि तीन की सेफ्टी पिन बंद थी। जानकारी होते ही बम निरोधक दस्ता, थाने की पुलिस व उच्चाधिकारी मौके पर पहुंचे। इसके बाद आस-पास की दुकानों को बंद व गली के आवागमन को रोक लगा कर बमों को सुरक्षित उठा लिया गया। शुरूआती छानबीन में यह बात सामने आई कि इस तरह के हैंड ग्रेनेड का इस्तेमाल सेना करती थी। वर्ष 2012 से इस तरह के हैंड ग्रेनेड बनने बंद हो गए। इनमें बारूद होने की बात मालूम नहीं चल सकी है।

मगंलवार को अपराह्न लगभग 3 बज झांसी के प्रेमनगर थाना पुलिस को सूचना मिली कि क्षेत्र के हाट के मैदान गुरुद्वारे के नजदीक खाली प्लाट में कूढ़ के ढेर में 4 हैंड ग्रेनेड पड़े हुए है। यह सुनते ही पुलिस आनन-फानन में मौके पर पहुंची और उन ग्रेनेड को देखा। इसके बाद इसकी सूचना बम निरोधक दस्ता व उच्चाधिकारियों को दी गई। सुरक्षा की दृष्टि से आसपास की दुकानों को बंद करा दिया गया और गली के आवागमन पर भी रोक लगा दी गई। मौके पर पहुंचे बम निरोधक दस्ता व उच्चाधिकारियों ने बमों का निरीक्षण किया।

जांच पड़ताल में पता चला कि 4 बमों में एक बम की सेफ्टी पिन निकली थी जबकि अन्य तीन बमों की सेफ्टी पिन लगी हुई थी। इसके बाद टीम ने सुरक्षित तरीके से पहले सेफ्टी पिन लगे तीनों को बम को वहां से हटाया फिर सेफ्टी पिन निकले तीसरे बम को बड़ी सर्तकता से वहां से हटा कर सुरक्षित कर लिया गया। इस पर सभी ने राहत की सांस ली। पुलिस द्वारा जांच की जा रही है कि बम कहां से लाकर कूड़े में फेंके गए और इनका उद्देश्य क्या था।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने बताया कि का कहना है कि प्रेमनगर थाना क्षेत्र में कूड़ा के ढेर के पास मिले 4 हैंड ग्रेनेड को सुरक्षित तरीके से पीडीएस टीम द्वारा मौके से हटाया गया है। ये चारों हैंड ग्रेनेडों को आर्मी को हैंडओवर किया जाएगा। आर्मी द्वारा आगे की कार्यवाही की जाएगी।