एससी एसटी, ओबीसी को अलग से आरक्षण की मांग

सभी पार्टियां रोटी, कपड़ा व मकान की बात करें – उमा भारती

सीहोर मप्र (संवाद सूत्र)। DMK नेता उदयनिधि स्टालिन के सनातन धर्म को बीमारी बताने वाले बयान को लेकर भाजपा विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A को कोसने का कोई मौका नहीं छोड़ रही है। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने पार्टी लाइन से अलग रुख दिखाया है। उमा ने कहा, ‘मैं नेताओं से आग्रह करूंगी कि इसको राजनैतिक मंच से बिल्कुल डिस्कश नहीं किया जाए। यह राजनेताओं का विषय नहीं है। यह पूर्णत: संतों और धार्मिक विद्वानों का विषय है। वे ही आपस में तय करेंगे कि क्या करना है। रही बात तमिलनाडु के DMK नेताओं की तो वे तो हमेशा से तिलक काटते रहे, चोटियां काटते रहे। औरतों के गले में जूतों की माला पहनाते रहे। ऐसी बातों को सार्वजनिक मंच पर लाना उचित नहीं। मैं तो सभी पार्टियों से निवेदन करूंगी कि आप रोटी, कपड़ा और मकान की बात करें।

पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती मंगलवार को सीहाेर स्थित प्राचीन चिंतामन गणेश मंदिर पूजन करने पहुंची थीं। उमा ने यह बात सीहोर में कही। पूर्व मुख्यमंत्री से जब पूछा गया- कमलनाथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को झूठ बोलने की मशीन कह रहे हैं तो उमा ने जवाब दिया- शिवराज जी इसका जवाब देंगे। मैं शिवराज की प्रवक्ता थोड़ी हूं।
केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पेश करने पर उमा ने कहा, ‘1996 में जब तत्कालीन प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा जी ने बिल प्रस्तुत किया था, तब भी हमने इसका स्वागत किया था। स्टैंडिंग कमेटी को जिस संशोधन के लिए यह बिल भेजा गया था, वह मैंने ही प्रस्तुत किया था। उसी संशोधन को लेकर मैंने आज भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजा है। मुझे पूरा विश्वास है कि प्रधानमंत्री जी उस संशोधन के साथ ही बिल प्रस्तुत करेंगे।

उन्होंने कहा- मैं उस संशोधन की चर्चा अभी इसीलिए नहीं कर सकती हूं कि आज सुबह ही मैंने मोदी जी को पत्र लिखा है। इसमें एससी एसटी, ओबीसी को अलग से आरक्षण की मांग की है। हमारी अपनी पार्टी की सरकार है। अगर वह संशोधन आ ही जाता है तो मुझे अलग से इसकी चर्चा करने की जरूरत नहीं।