स्वच्छ नीर दिवस पर मंडल के स्टेशन, कार्यस्थलों पर जांची पेयजल की गुणवत्ता, नमूने संग्रहीत 

अधिकारी कालोनी छोड़ अधिकांश जगह मानक विहीन, दूषित जलापूर्ति 

झांसी। झांसी रेल मंडल के स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत मंगलवार को 11वें दिवस पर स्वच्छ नीर दिवस पर मंडल के झाँसी, ग्वालियर, मुरैना, बांदा, खजुराहो, ललितपुर, महोबा, दतिया, डबरा, उरई, महोबा, चित्रकूट सहित मंडल के अन्य सभी स्टेशनों पर स्टेशनों पर वाटर बूथ, वाटर कूलर्स, वाटर टैंक, फ़िल्टर प्लांट, ओवर हेड टैंक, वाटर सप्लाई के स्रोत, स्टेशनों पर नलों के पानी की शुद्वता एवं उसके आसपास की सघनता से जांच व सफाई करायी गयी, इसके अतिरिक्त पानी की सैम्प्लिंग, क्लोरीन टेस्टिंग, टीडीएस आदि के माध्यम से पानी की स्वच्छता की परख की गयी   |
इस दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (स्वास्थ्य व प्रशासन) की उपस्थिति में मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षकों द्वारा वरिष्ठ अनुभाग अभियंता (कार्य) सतीश त्रिपाठी व उनकी टीम के साथ कारखाना गेट के सामने बने NCRES कार्यालय के बाहर लगे नल से अवशेष क्लोरीन की जांच की जो नगण्य व पानी गन्दा एवं TDS 142 पाया गया। चर्च की टँकी पर भी संयुक्त टीम द्वारा अवशेष क्लोरीन की जांच करने पर यहाँ भी अवशेष क्लोरीन की मात्रा नगण्य पाई गई। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा अधिकारी कालोनी में बेतवा टंकी पर वरिष्ठ अनुभाग अभियंता (कार्य) आनंद वर्मा व उनकी टीम के साथ अवशेष क्लोरीन कि जांच की गयी तो अवशेष क्लोरीन की मात्रा .4 ppm पाई गई जो कि संतोषजनक है।

सभी जगह के जल नमूने जीवाणु परीक्षण हेतु संग्रह किये गए जिन्हें जांच हेतु मंडल रेल चिकित्सालय की लैब में भेजे गये। अवशेष क्लोरीन की मात्रा पेय जल में नगण्य पाए जाने पर अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक द्वारा अप्रसन्नता व्यक्त की गई एवम इंजीनियरिंग विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत कराने हेतु कहा गया।
निरीक्षण हेतु मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक पीके जैन, एसडी मंसूरी, शैलेन्द्र संज्ञा, हरभजन सिंह तथा टीम उपस्थित रहे।