झांसी। आखिरकार वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन को फूड सेफ्टी एवं स्टैण्डर्स अथारिटी आफ इण्डिया की ओर से उत्तर मध्य रेलवे का सातवां एवं झांसी मण्डल का तीसरा ईट राईट स्टेशन प्रमाणित कर दिया गया है, यह प्रमाणपत्र दो अक्टूबर 2025 तक वैद्य रहेगा। यह जानकारी अनिल कुमार पोददार, अभिहित अधिकारी, उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज द्वारा दी गयी है।

गौरतलब है कि अथारिटी की ओर से सही भोजन बेहतर जीवन योजना की प्रारंभ की गयी है, इसके तहत खाद्य पदार्थों की विक्री करने वाले संस्थानो द्वारा न्यूनतम मानक पूरे करने के उपरान्त प्रस्तुत आवेदनों को रेलवे चिकित्सा विभाग के अभिहित अधिकारी एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा अभिलेखों की जाँच उपरान्त थर्ड पार्टी आडिट द्वारा स्टेशन पर उपलब्ध मानकों की जाँच कराई जाती है तथा उसकी रिपोर्ट के आधार पर ईट राईट स्टेशन प्रमाणपत्र फूड सेफ्टी एवं स्टैण्डर्स अॅथारिटी आफ इण्डिया द्वारा जारी किया जाता है।

ईट राईट स्टेशन के प्रमाणन हेतु डा० जे०पी० रावत, प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक एवं डा० प्रकाश मुर्मू, सयुक्त खाद्य सुरक्षा आयुक्त के मार्गदर्शन में डा० राकेश निगम मुख्य चिकित्सा अधीक्षक झॉसी, अनिल कुमार पोददार अभिहित अधिकारी, ए०के०शुक्ला खाद्य सुरक्षा अधिकारी सहित 3 मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक झॉसी, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक / मुख्यालय एवं आडिट पार्टनर इकरा सिददकी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
दरअसल, यह प्रमाणन रेलवे स्टेशनों पर मानक खाद्य भंडारण और स्वच्छता प्रथाओं के अनुपालन के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण-एफएसएसएआई द्वारा प्रदान किया जाता है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणन उन रेलवे स्टेशनों को प्रदान किया जाता है जो यात्रियों को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए मानक निर्धारित करते हैं। स्टेशन को 1 से 5 की रेटिंग के साथ भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण-अनुसूचित तृतीय-पक्ष ऑडिट एजेंसी के निष्कर्षों के आधार पर एक प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है। 5-स्टार रेटिंग यात्रियों को सुरक्षित और स्वच्छ भोजन प्रदान करने के लिए स्टेशन द्वारा पूर्ण अनुपालन का संकेत देती है।

यह प्रमाणन ‘ईट राइट इंडिया’ आंदोलन का हिस्सा है और सभी भारतीयों के लिए सुरक्षित, स्वस्थ और टिकाऊ भोजन सुनिश्चित करने के लिए देश की खाद्य प्रणाली को बदलने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा बड़े पैमाने पर किया गया प्रयास है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारा भोजन लोगों और ग्रह दोनों के लिए अच्छा है, ईट राइट इंडिया नियामक, क्षमता निर्माण, सहयोगात्मक और सशक्तिकरण दृष्टिकोण का विवेकपूर्ण मिश्रण अपनाता है।