अब एक के स्थान पर 1-4 की गार्ड सशस्त्र सलामी देंगे कार्तिक पूर्णिमा से सरकार को सलामी देकर की गई शुरुआत

ओरछा मप्र (संवाद सूत्र)। मप्र में बुंदेलखंड की धर्म नगरी ओरछा में श्री रामराजा मंदिर में रहस्य पूर्णिमा तिथि से निवाड़ी पुलिस अधीक्षक अंकित जायसवाल द्वारा श्री रामराजा सरकार के दरबार में मंदिर समिति एवं जन सदस्यों की सर्वसम्मति के साथ श्री रामराजा सरकार को प्रतिदिन दरबार प्रातः एवं सांय को खुलने के समय की मुख्य आरती के दौरान 1-4 की अनुष्ठानिक गणवेश धारण गार्ड की सलामी देने का निर्णय लिया गया।

कार्तिक पूर्णिमा को रात्रि में मुख्य आरती से नवीन परंपरा एक के स्थान पर 1-4 की गार्ड सशस्त्र सलामी राम राजा सरकार को सलामी देकर की गई। इस नवीन परंपरा को जनमानस को अवगत कराने हेतु प्रेस विज्ञप्ति पुलिस अधीक्षक द्वारा जारी की गई। रात्रि मुख्य आरती की 1-4 गॉर्ड सलामी के दौरान रक्षितः निरीक्षक, बृहस्पति कुमार साकेत, नगर निरीक्षक ओरछा कमलेश सोनी, उप निरीक्षक जितेंद्र सोनी व अन्य पुलिस अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। इस नवीन परंपरा की रिपोर्ट निरंतर हेतु पुलिस लाइन में दर्ज की गई एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा रक्षितः निरीक्षक एवं मंदिर सशस्त्र बल गॉर्ड प्रभारी को निरंतर कार्यवाही हेतु आदेशित किया गया।
श्री रामराजा मन्दिर व्यवस्थापक तहसीलदार सुमित गुर्जर ने जानकारी देते हुये बताया कि सरकार के दरबार मे चार बार दिया जाने वाला गार्ड ऑफ ओर्नर की वर्षो पुरानी परंपरा में बदलाब कर एक गार्ड के स्थान पर अब 1-4 की गार्ड सशस्त्र सलामी देगी।