झांसी । रविवार को विधि विभाग द्वारा बुन्देलखण्ड कॉलेज, झाँसी के स्वर्ण जयन्ती सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पवन गौतम ने मानवाधिकारों के एतिहासिक पृष्टभूमि पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सामाजिक कायकर्ता गोपाल सहारिया ने मानवाधिकारों की रक्षा के लिए युवाओं को आगे आने के लिए अपील किया। मलीन बस्तियों के अभावग्रस्त बच्चों के शैक्षणिक उत्थान के लिए कृत संकल्पित राजकुमार आचार्य जी ने बताया कि आज मलीन बस्ती के लोग दहेज और बीमारी के कारण कर्ज में डूब कर बंधुआ मजदूर बनने के लिए विवश हैं जो मानवाधिकारों का खुला उलंघन है। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रो0 डी0पी0 गुप्ता ने मानवाधिकारों के उद्भव और महिला अधिकारों पर विस्तृत व्याख्यान दिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य प्रो0 एस0के0 राय ने कहा कि मनवाधिकारों की रक्षा के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक नागरिक अपने कर्तव्यों को समझे और अनुपालन करे। आभार ज्ञापन विभागाध्यक्ष प्रो0 एल0सी0 साहू एवं कार्यक्रम का संचालन असिस्टेंट प्रो0 अजीत गुप्ता ने किया। इस अवसर पर असि0 प्रो0 डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद, डॉ0 अजय कुमार प्रजापति, डॉ0 संजीव शेखर सिंह, डॉ0 आदित्य कुमार सिंह, डॉ0 विकाक्ष कटियार, श्रीमती राधिका सिंह, प्रो0 जितेन्द्र कुमार तिवारी और कर्मचारी अरशद अहमद, मनोज वाजपेयी सहित समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।