– दो पालियों में पुलिस की गश्त, ग्राउण्ड इण्टेलीजेंस के साथ चौकीदारों को किया सक्रिय
झांसी (बुन्देलखण्ड)। कोहरे भरी ठिठुरती रातों में आम जनता को चेन की नींद में खलल डालने वाले सक्रिय चोरों, बदमाशों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए जनपद में पुलिस ने गश्त व्यवस्था में परिवर्तन किया है। पुलिस की गश्त सायं 5 बजे से रात 2 बजे तक व 2 बजे से प्रात: 6 बजे तक रहेगी और दोनों पालियों में पुलिस की अलग-अलग टीमें गश्त करेंगी ताकि चोरों व बदमाश वारदातों को अंजाम नहीं दे पाएं।
दरअसल, कोहरे व ठिठुरन भरी रातों में चोर-बदमाश रात एक बजे के बाद उस समय सक्रिय होकर अपनी गतिविधियों को अंजाम देते हैं जब लोग गर्म कपड़ों में ढके-मुंदे गहरी नींद में सो जाते हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. ओपी सिंह ने बताया कि अधिकांशत: अपराधिक प्रवृत्ति के लोग रात एक बजे के बाद अपनी गतिविधियों को अंजाम देेन के लिए निकलते हैं और तड़के तक सक्रिय रहते हैं। चोरों-बदमाशों के मंसूबों को विफल करने व धरपकड़ करने के लिए पुलिस की गश्त व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। नयी व्यवस्था के तहत ग्राउण्ड इण्टेलीजेंस को सक्रिया किया गया है। इसके अलावा सायं 5 बजे से रात 2 बजे तक थानाध्यक्ष व चौकी प्रभारी दलबल के साथ अपने-अपने क्षेत्रों में गश्त करेंगे एवं रात 2 बजे से प्रात: 6 बजे तक नाइट अफसर टीम के साथ गश्त करेंगे। यदि कोई घटना घटित होती है तो उसका उत्तरदायित्व सम्बन्धित के कंधों पर होगा।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां पुलिस टीमों को सक्रियता से गश्त की जिम्मेदारी है वहीं गांव के चौकीदार को सक्रिय किया गया है। गांव में संदिग्ध या अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति के अलावा समय रहते वारदात की सूचना नहीं देता है तो वह चौकीदार नहीं रहेगा। गांव में चौकीदार की भूमिका ग्राउण्ड इण्टेलीजेंस की रहती है। उन्होंने बताया कि रात में कोहरे में दूर तक देखने के लिए पुलिस टीमों को फोक लाइटों से सुसज्जित किया गया है। इसके अलावा ऐसे स्थल चिन्हित किए गए हैं जिनसे संदिग्ध व्यक्तियों या बदमाशों की आवाजाही रहती है। ऐसे स्थानों पर गाड़ाबंदी कर धरपकड़ करने की कार्य योजना बनायी गयी है। उन्होंने बताया कि वह स्वयं भी रात मेंं गश्त को निकलेंगे ताकि पुलिस टीमों की गश्त में लापरवाही न रहे। उन्होंने बताया कि मुस्तैद पुलिस कर्मियों, डायल 100, चौकीदारों आदि को पुरस्कृत किया जाएगा और लापरवाहों के खिलाफ कार्यवाही करने में नहीं चूकेंगे।