– उप श्रमायुक्त कार्यालय में चंदा कटौती पर हुई सुनवाई
झांसी (बुन्देलखण्ड)। वह दिन दूर नहीं जब उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मण्डल में एनसीआरएमयू व एनसीआरईएस द्वारा मनमाने तरीके से कर्मचारियों के वेतन पत्रक से यूनियन का चंदा कटौती नहीं करा पायेंगीं। उप श्रमायुक्त कार्यालय में इस मामले में हुई सुनवाई के दौरान यूएमआरकेएस के मण्डल अध्यक्ष आरके शर्मा द्वारा कर्मचारियों का पक्ष रखने पर उमरे के तीनों मण्डलों में इस तरह की स्थिति बनती दिखाई दे रही है। फिलहाल झांसी मण्डल के 176 कर्मचारियों की चन्दा कटौती बंद कर दी गयी है।
दरअसल, उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मण्डल के कर्मचारियों के वेतन पत्रक से जबरदस्ती एनसीआरएमयू व एनसीआरईएस द्वारा मनमाने तरीके से की जा रही चन्दा कटौती के खिलाफ यूएमआरकेएस के मण्डल अध्यक्ष आरके शर्मा द्वारा की गयी शिकायत पर आज उप श्रमायुक्त कार्यालय में सुनवाई थी। इस दौरान उत्तर मध्य रेलवे से रविन्द्र कमार एसपीओ एवं चीफ ला असिस्टेण्ट उपस्थित हुए। सुनवाई के दौरान रेल कर्मचारियों की तरफ से आरके शर्मा अध्यक्ष यूएमआरकेएस द्वारा पक्ष रखा गया। इस दौरान उन्हेें बताया गया कि झांसी मण्डल के 176 कर्मचारियों की चन्दा कटौती बंद कर दी गयी है। इसके अलावा उप श्रमायुक्त द्वारा उमरे के महाप्रबन्धक को पत्र लिख कर सभी कर्मचारियों का चन्द काटने का आवेदन दोबारा प्रति वर्ष यूनियन से भरवा कर जमा करने हेतु कहा है।
इस पर यूएमआरकेएस अध्यक्ष ने ध्यानाकर्षित कराया कि इस फार्म पर कालम यूनियन महामंत्री हस्ताक्षर के अलावा इस पर भी कर्मचारी जब चाहे सादा आवेदन देकर चंदा बंद करवा सकता है, लिखा होना चाहिए। उन्होंने बताया कि इससे चंदा कटौती बंद करवाने के लिए यूनियन कार्यालय पर चक्कर न लगाना पड़े। भविष्य में चंदा नगद या दोबारा सहमति से काटा जाए, एक यूनियन से ‘यादा का चंदा वेतन पत्रक से नहीं काटा जाऐ।