झांसी। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य के नेतृत्व में आज जनपद झांसी की तहसील मऊरानीपुर प्रांगण में सैंकड़ों किसानों, कांग्रेसी व सपा कार्यकर्ताओं के साथ प्रदर्शन करते हुए उप जिलाधिकारी गोपेश तिवारी के माध्यम से जिला अधिकारी झांसी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को संबोधित ज्ञापन देते हुए बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा बीमा क्लेम अविलंब दिए जाने की मांग की।

पूर्व मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने उप जिला अधिकारी गोपेश तिवारी से वार्ता करते हुए कहा विगत 2 मार्च को जनपद झांसी के ग्रामीण अंचलों में भयंकर ओलावृष्टि बारिश के चलते किसानों की खेतों में बोली रबी की फसल जिसमें चना मटर राई गेहूं मसूर की फसले बोई गई थी जो कुदरत के कहर से फसलें सौ परसेंट नष्ट हो गई आज बर्बादी का लगभग 20 दिन गुजर जाने के बाद किसानों के खातों में मुआवजा बीमा क्लेम नहीं पहुंचा। जनपद के कई किसानों ने फसल बर्बादी अधिक कर्ज आर्थिक तंगी के चलते अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली, प्रदीप जैन ने कहा बुंदेलखंड का किसान कई वर्षों से प्राकृतिक आपदाओं और सरकार की गलत नीतियों का शिकार है। उपज अच्छी न होने से यहां का किसान कर्जदार हो गया है कर्ज न चुका पाने की स्थिति में आत्महत्या को मजबूर किसानों की दुर्दशा को देखते हुए अविलंब किसानों को मुआवजा एवं बीमा क्लेम दिया जाए, साथ में सरकारी ऋण की वसूली पर रोक लगाई जाए और केंद्र व प्रदेश सरकार बुंदेलखंड के किसानों का कर्ज माफ करे।

प्रदीप जैन ने कहा किसान अन्नदाता है किसान धरती का भगवान है किसानों के साथ किसी भी प्रकार का अन्याय उत्पीड़न कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन बर्दाश्त नहीं करेगा। किसानों को जल्द मुआवजा बीमा क्लेम नहीं मिला तो मजबूरन बड़ा आंदोलन किया जाएगा। उप जिला अधिकारी गोपेश तिवारी ने बताया कि तहसील क्षेत्र के समस्त किसानों का डाटा फीड हो चुका है किसानों के खातों में जल्द मुआवजा पहुंच जाएगा और साथ में बीमा क्लेम भी किसानों के खातों में पहुंच रहा है। किसान चिंतित ना हो परेशान ना हों। हर हाल में किसानों को शासन द्वारा क्षतिपूर्ति व बीमा क्लेम पहुंचाया जाएगा। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता रामाधार यादव ने कहा किसानों को इस समय मुआवजा बीमा क्लेम की आवश्यकता है क्योंकि किसान पूरी तरह टूट चुका है दो वक्त की रोटी के लिए मोहताज हैं, किसानों को अविलंब मुआवजा दिया जाए। यूपी किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिव नारायण सिंह परिहार ने कहा भाजपा सरकार शासन प्रशासन किसानों की बदहाली पर तरस खाए किसान इस समय हताश और निराश है किसानों को समय पर सरकार मुआवजा बीमा क्लेम दे। समाजवादी लोहिया वाहिनी के जिला अध्यक्ष राकेश पहलवान ने कहा कुदरत के कहर से क्षेत्र के कई किसानों ने आत्महत्या कर ली सरकार अविलंब मृतक किसानों के परिजनों को 5 लाख रुपये की राहत राशि दे।

इस अवसर पर अशोक गुप्ता एडवोकेट ठा. गजेंद्र सिंह समाजवादी पार्टी नेता रामाधर सिंह यादव वरिष्ठ अधिवक्ता जिला उपाध्यक्ष चांद राईन लोहिया वाहिनी जिला अध्यक्ष राकेश श्रीवास पहलवान नगर अध्यक्ष इकबाल मंसूरी कर्णवीर सिंह भदौरिया कांग्रेस पार्टी का नगर अध्यक्ष इंजीनियर जगदीश आर्य सुरेश नगाइच जलाल खान एडवोकेट विनोद कुमार सिंह मोहम्मद अजीज छत्रपाल सिंह अनिल कुमार एडवोकेट जमाल अहमद निजामी नफीस सौदागर हनीफ मलिक इस्माइल अहमद शकीर पठान प्यारेलाल बेधड़क रामचंद्र बुढ़िया जगदीश प्रसाद इम्तियाज हुसैन राघवेंद्र सिंह मथूपुरा राधेश्याम नापित बालमुकुंद देशराज चौरसिया कृपाल सिंह सहित कई लोग उपस्थित रहे।