दुर्दशाग्रस्त रेल आवास व नालियों, गलियों की हालत गंभीर 

झांसी । गुरुवार को पश्चिम रेलवे कॉलोनी में निरीक्षण के दौरान समस्याओं व अव्यवस्थाओं की हकीकत दिखाई दी। इस दौरान एन सी आर एम यू के कॉलोनी रखरखाव समिति सदस्य जगत पाल सिंह ने समस्याओं की जानकारी देते हुए उनके निराकरण की अपेक्षा की।

गौरतलब है कि यूनियन ने इंस्पेक्शन से पहले मीटिंग कक्ष में यूनियन के 26 सूत्रीय एजेंडा पर चर्चा की गई, यूनियन आइटम मुख्यता रेल आवासों टाइप l,ll,lll के कमरों, किचिन, लैट्रिन, बाथरूम में टाइल्स लगाए जाने, आर बी 1 में क्षत-विक्षत नालियां, गंदगी व मलवे से भरी नालियां सफाई नहीं होने की हकीकत बता रही थी। इसके कारण नालियों का गंदा बदबूदार पानी गलियों में बहने संक्रमण फैलने का भय बना रहता है।

इस दौरान क्वार्टरों के आगे सड़क से क्वार्टर तक एपेक्स लगाए जाने, आवासों के दरवाजे खिड़की पेंट कराने, आवासों की पुताई अंदर बाहर दोनों तरफ कराने की अपेक्षा की गई। बताया गया कि अभी सिर्फ आवासों के अंदर पुताई की जाती है, पुताई का टेंडर दीपावली त्योहार से तीन माह पूर्व हो ताकि समय से पुताई कार्य हो सके, अधिकतर आवासों की फेंसिंग टूटी है सही कराई जाए, आवासों के आंगन और पीछे के दरवाजे सड़ गल रहे हैं नए लगाए जाएं, अधिकतर आवासों में पी वी सी पानी की टंकी नहीं लगाई गई है और जहां आवासों में लगी है वहां कई जगह टूट गई है, मालगोदम से उड़ने वाली धूल से कॉलोनी में धुंध छाई रहती है कर्मचारी और उनके परिवार वाले बीमारी का शिकार होते हैं और दमा होने की आशंका बनी रहती है।

बताया गया कि पश्चिम कॉलोनी में लगभग 1600 के ऊपर क्वॉर्टर है उनके रखरखाव के लिए रेल और ठेका कर्मचारी सिर्फ 25 हैं वहीं ईस्ट कॉलोनी में लगभग 400 आवास हैं उनके रखरखाव के लिए 50 रेल और ठेका कर्मचारी हैं पश्चिम कॉलोनी को और कर्मचारी दिलाए जाएं, बरसात के मौसम में आवास लीक होते हैं लीकेज का पुख्ता इंतजाम किया जाय, आवासों के पीछे नई नालियां बनाकर खाली जगह में एपेक्स लगाए जाएं, अधिकतर आवासों के सेप्टिक टैंक टूटे हैं जिससे गंदगी बाहर बहती रहती है, सभी आवासों में बड़े गेट लगाए जाएं, आवासों की किचिन में सिंक लगाकर पानी की व्यवस्था की जाए, टी आर एस कॉलोनी की दशा सुधारी जाय, नाली के पाईप जहां रोड क्रास हो रहे हैं वहां बड़े डाया के पाइप लगाए जाएं क्योंकि पाइप जाम होते हैं और पानी सड़क पर बहता है, कॉलोनी में झाड़ियों की भरमार है जिससे मच्छर कीड़े मकोड़े पैदा होते हैं झाड़ियों को साफ कराया जाय।

सुरक्षा के लिहाज से पश्चिम कॉलोनी में पीछे की तरफ एक बड़ी दीवार बनाई जाय जिससे कोई भी कहीं से कॉलोनी में अवांछित प्रवेश न कर सके, कचरा उठाने का ठेका होता है फिर भी कचरा पड़ा रहता है, सभी जगह का कचरा साफ कराया जाय,आवासों की नालियों में समय समय पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जाय, अधिकतर आवासों की वायरिंग पुरानी है नई वायरिंग कराई जाए, आवासों में जाफरी लकड़ी की है और जर्जर हो गई है उसकी जगह लोहे की ग्रिल लगाई जाए, आवासों की पीछे की दीवाल ऊंची कराई जाए, आवासों के अवैध कब्जे हटाए जाए, बिजली के तारों में लकड़ी की स्टिक लगाई जाए ताकि आंधी आने पर तार आपस मे टकराकर टूट न सकें और तारों के पास के पेड़ छांटे जाएं, साफ पानी की सप्लाई की जाय, कॉलोनी में एक अच्छा विवाहघर बनाया जाय जिससे कर्मचारी अपने छोटे बड़े कार्यक्रम कर सकें।

इस दौरान सी एम एल आर कॉलोनी में 40 आवास का भी इंस्पेक्शन कराया जिसमे खामियां पाई गई बिजली का कार्य, बाउंड्री वाल मे कटीले तार लगाना, कॉलोनी के बाहर का कचरा साफ कराना, इंस्पेक्शन में अधिकारियों के साथ यूनियन प्रतिनिधि जगत पाल सिंह यादव ने कॉलोनी का इंस्पेक्शन पूरा कराया, अधिकारियों में डीपीओ जीपी मिश्रा, एडीईएन मुख्यालय अनिल शर्मा, एवम संबंधित विभागों के अधिकारी , सुपरवाइजर शामिल रहे मीटिंग की अध्यक्षता डी पी ओ श्री जी पी मिश्रा जी ने की। देखना यह है कि रेलवे कालोनी में सुरसा के मुख की तरह फैल रही समस्याओं का समाधान होता है या अधिकारी यूं ही समस्या समाधान कराने का झुनझुना बजाते रहेंगे।