Oplus_131072

झांसी। महानगर में ब्लू बैल्स पब्लिक स्कूल की सिविल लाईन शाखा में नन्हें-मुन्ने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए वर्ल्डलैन्ड प्ले जोन का आरम्भ किया गया। यह बुन्देलखण्ड का सबसे पहला वातानुकूलित वर्ल्डलैन्ड प्ले जोन है, जिसमें आने के बाद बच्चों का मानसिक एवं शारीरिक विकास होता है।

प्रधानाचार्य नितिन ए. विलियम्स ने बताया कि व्लू बैल्स पब्लिक स्कूल में बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए एक विशाल विश्वस्तरीय प्ले जोन की स्थापना की गई। उन्होने बताया कि जो बड़े शहरों में जैसे दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, बैंगलोर में जो शिक्षा के लिए छोटे बच्चों के लिए जो प्रयत्न किये जाते है, वह झाँसी शहर में हमारे स्कूल में मिलेगा जिसके लिए कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जायेगा।

प्ले जोन में बच्चों के खेलने और सिखने के लिए फूड मार्केट, किचन, शोपिंग कॉम्प्लेक्स, हॉस्पिटल, जूस कॉर्नर, रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रैम्पोलियम, स्लाइडस, सॉफ्ट टॉयज, लैंगो वॉल, अत्याधुनिक बॉल पूल इत्यादि शामिल है।

उन्होंने बताया कि बच्चे के व्यक्तित्व को निखारने और सवारने में विद्यालय की भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण होती है इसलिए प्ले जोन के निर्माण के समय इसका विशेष ध्यान रखा गया है कि बच्चों की प्रारम्भिक शिक्षा के साथ ही खेलकूद को भी महत्व दिया जाये। कक्षाओं में आकर्षित चित्रकारी, एयरकंडीसन और आकर्षक फर्नीचर की व्यवस्था की गई है, ताकि बच्चे विद्यालय के वातावरण में प्रसन्न हो सके तथा अपनी प्राथमिक शिक्षा के लिए तैयार हो सके।