झांसी। झांसी – कानपुर रेल मार्ग पर चिरगांव-नंदखास स्टेशन के बीच शुक्रवार की रात जानवर टकराने से महाकाल एक्सप्रेस के एसी कोच का ब्रेक व एयर पाइप फट गया। इससे ट्रेन मेन लाइन पर ही खड़ी रही। सूचना पर पहुंचे रेलकर्मियों ने पाइप को ठीक किया। इसके बाद ट्रेन जैसे ही चली तो इंजन फेल हो गया। इसके चलते ट्रेन दो घंटा चिरगांव-नंदखास के बीच खड़ी रही। इसके चलते पीछे आ रही दो ट्रेनें भी प्रभावित हुईं।

दरअसल वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन से शुक्रवार को अपने निर्धारित समय शाम 6:05 बजे के स्थान पर 45 मिनट की देरी से 6.50 बजे महाकाल एक्सप्रेस (20414) शाम 7:18 बजे चिरगांव-नंदखास के बीच किमी नंबर 1160/02 पर दौड़ रही थी कि इस बीच इंजन से जानवर टकरा गया। टक्कर इतनी जोरदार थी कि जानवर की हड्डियां इंजन का कैटल गार्ड तोड़कर कोच ए-1 से टकराईं और उसका ब्रेक पाइप व एयर पाइप फट गया।

सूचना पर पहुंचे कैरिज एंड वैगन कर्मियों ने मरम्मत कर ट्रेन को आगे बढ़ाया, लेकिन नंदखास निकलते ही ट्रेन का इंजन फेल हो गया। जांच में पता चला कि इंजन का चार्जिंग पाइप टूट गया है। इसके बाद एक बार ट्रेन खड़ी हुई तो फिर आगे नहीं बढ़ सकी। अधिकारियों ने सूचना के बाद झांसी से दूसरा इंजन भेजा गया। इसके बाद फेल हुए इंजन को हटाने के लिए ट्रेन में पीछे से दूसरा इंजन जोड़कर उसे लूप लाइन पर लाया गया। इस दौरान ट्रेन मेन लाइन पर दो घंटे खड़ी रही। इससे झांसी-कानपुर रेलमार्ग रात 9:20 बजे तक बाधित रहा। ट्रेन को रात 10:57 बजे 3.39 घंटे की देरी से बनारस के लिए रवाना किया गया।

इस घटनाक्रम के चलते उक्त लाइन पर पीछे आ रही अहमदाबाद-वाराणसी साबरमती एक्सप्रेस 1.30 घंटे, संत कबीरनगर एक्सप्रेस दस मिनट की देरी से चलाई गई। वहीं, दूसरी लाइन से झांसी आने वाली ट्रेनें अपने निर्धारित समय से चलती रहीं।