• कई बूथों पर ईवीएम में खराबी व विलम्ब से प्रक्रिया शुरू होने से परेशान रहे मतदाता
    झांसी। लोकसभा चुनाव के मतदान के चौथे चरण में बुन्देलखंड की झांसी-ललितपुर लोकसभा में शांति पूर्वक मतदान सम्पन्न हो गया। संसदीय क्षेत्र में कुल 66 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें झांसी विधानसभा में 59 प्रतिशत, मऊरानीपुर विधानसभा में 63 प्रतिशत, बबीना विधानसभा में 63 प्रतिशत, ललितपुर विधानसभा में 72 प्रतिशत, महरौनी विधानसभा में 71 प्रतिशत मतदान हुआ है।
    झांसी-ललितपुर संसदीय सीट के पांचों विधान सभाओं में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया, किन्तु कई बूथों पर ईवीएम में खराबी से प्रक्रिया विलम्ब से शुरू हो सकी। हालांकि प्रात: से ही मतदाताओं में उत्साह दिखाई दिया, इसके चलते प्रात: से ही पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की कतारें लग गईं। हालांकि धूप निकलने के साथ ही दोपहर बारह बजे से मतदाताओं की संख्या घटना शुरू हो गयी। इसके चलते प्रात: 9 बजे तक की बात करें तो मतदान बबीना विधानसभा में 8 प्रतिशतए झांसी नगर में 9 प्रतिशतए मऊरानीपुर में 10 प्रतिशतए ललितपुर में 12 प्रतिशत और महरौनी में 12 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि 11 बजे तक झांसी विधानसभा में 19 प्रतिशत, मऊरानीपुर विधानसभा में 27 प्रतिशत, बबीना विधानसभा में 21 प्रतिशत, ललितपुर विधानसभा में 28 प्रतिशत, महरौनी विधानसभा में 30 प्रतिशत मतदान हो गया था। 1 बजे तक झांसी विधानसभा में 32 प्रतिशत, मऊरानीपुर विधानसभा में 37 प्रतिशत, बबीना विधानसभा में 35 प्रतिशत, ललितपुर विधानसभा में 36 प्रतिशत, महरौनी विधानसभा में 39 प्रतिशत मतदान हो गया था। अपरान्ह 3 बजे तक के मतदान की बात करें तो झांसी विधानसभा में 40 प्रतिशत मतदान हो गया था जबकि मऊरानीपुर विधानसभा में 45 प्रतिशत, बबीना विधानसभा में 47.9 प्रतिशत, ललितपुर विधानसभा में 52 प्रतिशत, महरौनी विधानसभा में 55 प्रतिशत मतदान हो गया था।
    मतदान के दौरान झांसी शहरी व देहात क्षेत्रों में कई पोलिंग बूथों पर ईवीएम में खराबी की शिकायतें आना शुरू हो गयीं, किन्तु समय रहते व्यवस्था कर दिए जाने से अधिक समस्या सामने नहीं आयी। कुछ एक मतदान केन्द्रों पर प्रत्याशियों के समर्थकों में छुटपुट कहासुनी हुई, परन्तु पुलिस व अद्र्घसैनिक बलों की मुश्तैदी के चलते तत्काल ही मामला शांत कराया, साथ ही जिस केन्द्रों पर गड़बड़ी की शिकायत मिली, उधर प्रशासनिक अमले ने तुरन्त उक्त पोलिंग बूथों पर पहुंचकर हालत को संभाल लिया। एक दो क्षेत्रों में विविध समस्याओं के समाधान नहीं होने पर बहिष्कार के नारे लगते रहे। इस चुनाव में पहली बार मत का प्रयोग कर रहे युवाओं व महिलाओं में काफी जोश दिखा, वहीं वृद्घ व दिव्यांगों ने भी अपने मत का प्रयोग करते हुए देश के महापर्व में भागेदारी करते हुए इस चुनावी समर में अपने मत का प्रयोग किया। जो मतदाता दोपहर होने के कारण मतदान केन्द्रों पर नही पहुंच सके थे, वह सांय पांच बजे के बाद अपने मत का प्रयोग करने काफी संख्या में पहुंचे। जिसके कारण दोपहर तक जिन बूथों पर सन्नाटा जाया था, वहां अच्छी खासी रौनक हो गई, इस तरह जो मतदाता मतदान केन्द्र पर पहुंच गये थे, उन्होंने छह बजे तक अपने मत का प्रयोग किया। सायं 5 बजे तक के मतदान प्रतिशत की बात करें तो झांसी विधानसभा में 55 प्रतिशत मतदान हो चुका था जबकि मऊरानीपुर विधानसभा में 55 प्रतिशत, बबीना विधानसभा में 59.71 प्रतिशत, ललितपुर विधानसभा में 57 प्रतिशत, महरौनी विधानसभा में 56 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इस तरह यदि फ ाइनल मतदान के आंकड़ों पर गौर करें तो झांसी विधानसभा में 59 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसके साथ ही मऊरानीपुर विधानसभा में 63 प्रतिशत, बबीना विधानसभा में 63 प्रतिशत, ललितपुर विधानसभा में 72 प्रतिशत, महरौनी विधानसभा में 71 प्रतिशत मतदान हुआ है।
    चुनावी मैदान में भाग्य आजमा रहे भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी अनुराग शर्मा, समाजवादी पार्टी/बहुजन समाज पार्टी के संयुक्त प्रत्याशी श्याम सुन्दर सिंह यादव, जन अधिकारी मंच/कांग्रेस के संयुक्त प्रत्याशी शिवशरण कुशवाहा लगातार मतदान केन्द्रों पर भ्रमण करते रहे। इसके अलावा अन्य पार्टियों व निर्दली प्रत्याशियों ने मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर जायजा लिया वहीं पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी लाव-लश्कर के साथ गश्त करते रहे। लोकसभा चुनाव में झांसी-ललितपुर सीट के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन में कैद हो गया है। मतदान समाप्त होने के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच सभी ईवीएम मशीनों को भोजला मण्डी स्थित मतगणना स्थल पर पहुंचा दिया गया। वहां देर रात तक ईवीएम के जमा होने का सिलसिला जारी रहा।