• अवैध वेण्डिंग व रेलवे की भूमि पर अतिक्रमण पर होगी सख्त कार्यवाही
  • आईजी की तर्ज पर सीनियर कमाण्डेण्ट की टीमें प्रत्येक सेक्शन में सक्रिय
    झांसी। उमरे के झांसी मण्डल के वरिष्ठ मण्डल सुरक्षा आयुक्त उमाकांत तिवारी ने दावा किया कि मण्डल में ट्रेनों व प्लेटफार्म/सकुर्लेटिंग एरिया में अवैध वैण्डिंग एवं रेलवे की भूमि पर अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अवैध वैण्डिंग पर अंकुश हेतु सुरक्षा बल को विशेष निर्देश के साथ ही उन्होंने अपने स्तर से दो विशेष टीमों का गठन किया है। यह टीमें मण्डल के प्रत्येक सेक्शन में अवैध वैण्डर्स की धरपकड़ कर कार्यवाही करेंगीं। इसके अलावा रेलवे की भूमि पर अतिक्रमण व अवैध कब्जों के खिलाफ रेलवे इंजीनियरिंग विभाग के सहयोग से अभियान चलाया जाएगा।
    वरिष्ठ मण्डल सुरक्षा आयुक्त ने बताया कि अवैध वैण्डर्स की धरपकड़ हेतु आईजी आरपीएफ की विशेष टीमोंं के अलग उनके द्वारा गठित टीमें मण्डल के प्रत्येक सेक्शन में सक्रिय हैं। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पूर्व आईजी की टीम द्वारा पकड़े गए अवैध वैण्डर्स प्रकरण में कार्यवाही की जाएगी ताकि स्टेशनों पर आरपीएफ कर्मी अपने दायित्वों का निर्वहन करने में लापरवाही नहीं करें। उन्होंने बताया कि प्लैटफार्म पर अपराधियों व अपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने हेतु लगे सीसी टीवी कैमरों को उपयोगी बनाने हेतु समय-समय पर इनकी रिकाडिंग की मानीटरिंग कर कार्यवाही की जाएगी। इन कैमरों के माध्यम से प्लैटफार्म पर संचालित अवैध वैण्डिंग के गोरखधन्धे के फुटेज कार्यवाही में मददगार बनेंगे। अधिकृत वैण्डर्स का चरित्र सत्यापन कराया जाएगा ताकि इनकी आड़ में अपराधी तत्व सक्रिय न हो सकें।
    उन्होंने बताया कि उनकी प्राथमिकता यात्रियों की सुख, सुविधा व सुरक्षित यात्रा है, इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। इसके तहत ट्रेन स्क्वाइड व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है। ट्रेनों के निर्वाध संचालन में अवरोध चेन पुलिंग पर अंकुश हेतु कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। बल में रिक्तियों के सवाल पर उन्होंने बताया कि वर्ष १९ तक की रिक्तियों को ध्यान में रख कर भर्ती की गयी है। शीघ्र ही रिक्तियों की पूर्ति होने पर कई अन्य ट्रेनों में सुरक्षा दस्ते चलेंगे। अभी लगभग दो दर्जन गाडिय़ों में आरपीएफ स्क्वाइड चलती है। आरपीएफ की महत्वपूर्ण एसआईबी शाखा के एक आरक्षी के भरोसे संचालित होने के सवाल पर उन्होंने बताया कि आईजी से इस पर चर्चा हुई है, शीघ्र ही एसआईबी शाखा के लिए स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा चयनित प्रशिक्षित स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित की जाएगी। ट्रेनों पर पथराव वाले स्थलों का चयन कर लिया गया है और इस तरह की प्रवृत्ति पर अंकुश हेतु जन जागरुकता पर जोर दिया जा रहा है।