• पूर्व सीनियर डीसीएम द्वारा स्थानांतरित २० कर्मियों के तबादले निरस्त
    झांसी। उत्तर मध्य रेलवे झांसी मण्डल के पूर्व वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक (सीनियर डीसीएम) की संस्तुति से झांसी मण्डल के वाणिज्य विभाग के बीस कर्मचारियों के स्थानांतरण की सूची पर ग्रहण लग गया है। कर्मचारियों के स्थानांतरण रोके जाने की सूचना सोमवार को फोन पर दे दी गयी और आज (मंगलवार) को इस सम्बन्ध में बकायदा आदेश जारी कर स्थानांतरण निरस्त करने की सूचना जारी कर दी गयी है।
    दरअसल, सीनियर डीसीएम की संस्तुति से वणिज्य विभाग के कर्मचारियों की जारी हुई स्थानांतरण सूची प्रकाश मेें आते ही सवालों के घेरे में आ गयी थी। दरअसल, सीनियर डीसीएम विपिन कुमार सिंह का एक मई को स्थानांतरण हो चुका था, किन्तु उन्होंने ९ मई को अपना प्रभार सौंपा था। इसके पहले अचानक वाणिज्य विभाग के बीस कर्मचारियों के स्थानांतरण की भारी भरकम सूची के जारी होते ही चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया था क्योंकि इसकी किसी को भनक तक नहीं लग सकी थी। चर्चा थी कि स्वयं का स्थानांतरण होने के बाद उन्होंने कर्मचारियों के स्थानांतरण रिकमण्ड किए हैं। इसकी गूंज इलाहाबाद में होने पर महाप्रबन्धक उमरे द्वारा इसे संज्ञान में लेकर दिशा-निर्देश जारी किए।
    इसके परिणाम स्वरूप सोमवार को आए आदेश पर इस सूची का क्रियान्वयन रोक दिया गया और आनन-फानन में सूची में स्थानांतरित कर्मचारियों को अपने पूर्व तैनाती स्थल पर कार्य मुक्त नहीं होने के निर्देश मोबाइल फोन पर जारी कर दिए गए, किन्तु लिखित में आदेश जारी नहीं किया गया। इसके फलस्वरूप जिस तेजी से स्थानांतरण सूची जारी होने पर चर्चाओं का बाजार गर्म हुआ था उसी तरह से इसके क्रियान्वयन पर रोक ने पूर्व आदेशों पर सवाल खड़े कर दिए। सूची को रदद होने से उन कर्मचारियों को बड़ा झटका लगा है जिन्होंने जोड़-तोड़ करके अपने स्थानांतरण मनचाहे स्थान पर करवाए थे, किन्तु उन कर्मचारियोंं के लिए राहत हो गयी जो स्थानांतरण पर जाना ही नहीं चाहते थे, किन्तु उनके स्थानांतरण जबरन कर दिए गए थे।

    सीनियर डीसीएम ने कहा होल्ड, डीआरएम ने की निरस्त
    स्थानांतरण सूची के रदद होने के सवाल पर सीनियर डीसीएम डॉ. जितेन्द्र कुमार ने बताया कि उन्होंने उक्त सूची को होल्ड किया है। जब उनसे पूछा गया कि क्या यह निर्णय महाप्रबन्धक के आदेश से लिया गया तो उन्होंने कहा कियह उन्हेें अधिकार है। इधर, कार्यालय मण्डल रेल प्रबन्धक (का) कार्यालय से जेपी मिश्रा के हस्ताक्षर से आज (१४ मई) को एक पत्र जारी किया गया। इसमें ९ जून को जारी पदस्थापना/स्थानांतरण आदेश को तुरन्त प्रभाव से सक्षम अधिकारी मण्डल रेल प्रबन्धक के अनुमोदन उपरांत निरस्त कर दिया गया।