• 361 पर्सनल यूजर आईडी जब्त कर प्रतिबन्धित करायीं
    झांसी। महानिदेशक रेल सुरक्षा बल नई दिल्ली के निर्देशन में रेलवे सुक्षा बल द्वारा टिकट दलालों (ई टिकट) के विरूद्व विशेष अभ् िायान आपरेशन थण्डर चलाया गया। इसके तहत सम्पूर्ण भारतीय रेल के विभिन्न मण्डलों के प्रमुख शहरों में एक साथ छापेमारी की कार्यवाही की गई। इस अभियान के अंतर्गत उत्तर मध्य रेलवे के तीनों मण्डलों के 11 प्रमुख शहरों झांसी, ग्वालियर, इलाहाबाद, कानपुर, आगरा, मथुरा, टूण्डला, कौशाम्बी, फतेहपुर, अलीगढ व उरई में एक साथ छापेमारी की गयी।
    रेलवे सुरक्षा बल उत्तर मध्य रेलवे द्वारा अनुकरणीय प्रयास करते हुए इस अभियान को अपेक्षित सफलता के साथ अंजाम दिया गया। इस अभियान में पूरे उत्तर मध्य रेलवे मे 25 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया गया। इनके विरूद्व रेलवे सुरक्षा बल के विभिन्न पोस्टों पर रेलवे एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्यवाही की गयी। इन टिकट दलालों से भविष्य की यात्रा के 123 टिकट जिनकी कीमत 1,99,188 (एक लाख निन्यानबे हजार एक सौ अ_ासी) रुपए एवं 361 पर्सनल यूजर आईडी ज्ञात कर जब्त करते हुए आईआरसीटीसी से प्रतिबंधित करायी गई। इनके पास पिछली यात्रा के 3532 टिकटों का भी विवरण मिला जिनकी कुल कीमत 64,17,283 (चैंसठ लाख सत्रह हजार दौ सौ त्रिरासी) रूपये है।
    गौरतलब है कि गर्मियों की छुट्टी में भारी संख्या में यात्रियों के द्वारा रेल यात्रा करने के कारण ट्रेनों में आरक्षित टिकटों की मांग अत्यधिक बढ़ जाती है। इस स्थिति का फायदा उठाकर टिकट दलाल अवैध रूप से व्यक्तिगत यूजर आईडी बनाकर आईआरसीटीसी के पोर्टल से ई-टिकट बनाकर यात्रियों को ब्लैक में टिकटों की आपूर्ति करते हैं, जो कि रेलवे एक्ट की धारा 143 के तहत दण्डनीय अपराध है।