• एनसीआरएमयू द्वारा चीफ पीडब्लूआई के खिलाफ किया प्रदर्शन, कार्यवाही की मांग
    झांसी। उमरे के झांसी मण्डल अंतर्गत सोनागिर स्टेशन पर आज उस समय अफरा-तफरी मच गयी जब मालगाड़ी के ट्राला में लदे सीमेण्ट के स्लीपर को उतारा जा रहा था। इस दौरान अचानक एक स्लीपर वहां कार्यरत गैंग नम्बर २९ के मुकददम पर गिर पड़ा। इस घटना में मुकददम गम्भीर रूप से घायल हो गया और उसे रेलवे अस्पताल मेें भर्ती करा दिया गया। इस घटना में चीफ पीडब्लूआई पर ठेके के कर्मचारियों के स्थान पर सरकारी कर्मचारियों से काम कराने का आरोप लगाते हुए एनसीआरएमयू ने मण्डल मुख्यालय पर सीनियर डीएमई का घेराव कर आरोपियों के खिलाफ दो दिन में कार्यवाही की मांग की। इसके बाद प्रदर्शनकारी मण्डल रेल प्रबन्धक से मिले और घटना की जानकारी दी। डीआरएम द्वारा दो दिन में जांच कर कार्यवाही का आश्वासन दिया।
    दरअसल, मण्डल के सोनागिर स्टेशन साइडिंग में मालगाड़ी के ट्राला में लदे सीमेण्ट के स्लीपर को उतारा जा रहा था। आरोप है कि इस कार्य मेंं ठेकेदार की लेबर के स्थान पर रेलवे स्टाफ को लगाया गया था और प्रत्येक गैंग से सौ स्लीपर उतारने का दबाव बनाया गया था। इससे कर्मचारी परेशान थे। स्लीपर उतारे जाने के दौरान सायं लगभग चार बजे अचानक एक स्लीपर ट्राला से गिरा और उसकी चपेट में वहां कार्यरत मुकददम सुरेश आ गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार स्लीपर के नीचे दब कर मुकददम गम्भीर रूप से घायल हो गया। उसके हाथ व सिर में चोटें आयीं। यह देख कर वहां अफरा-तफरी मच गयी और आनन-फानन में कार्यरत स्टाफ ने स्लीपर को हटा कर उसके नीचे दबे मुददम को बाहर निकाला। इसके बाद घायल मुकदम को उपचार के लिए स्थानीय अस्पताल ले जाया गया, किन्तु उसकी हालत चिन्ताजनक देख कर मुख्यालय रेलवे अस्पताल में भेज कर भर्ती कराया गया।
    इस घटना की जानकारी लगने पर नार्थ सेण्ट्रल रेलवे मैन्स यूनियन के मण्डल अध्यक्ष एचएस चौहान के नेतृत्व में प्रतिनिधि मण्डल ने डिवीजनल इंजीनियर सेण्ट्रल भुवनेश सिंह का घेराव कर चीफ पीडब्लूआई एसके सिंह पर तमाम आरोप लगाए। उन्होंने बताया कि सोनागिर में कार्यस्थल पर ठेकेदार की लेबर से स्लीपर उतरवाए जाना चाहिए, किन्तु चीफ पीडब्लूआई द्वारा रेल कर्मियों से जबरन काम लेकर उत्पीडि़त किया जा रहा है। स्लीपर उतारने में जितना स्टाफ दिखाया जाता है, उतना लगाया नहीं जाता। उन्होंने बताया कि दबाब में काम कराने के चलते उक्त दुर्घटना हुई है। इसमें मुकददम गम्भीर रूप से घायल हो गया है। उन्होंने चीफ पीडब्लूआई के खिलाफ दो दिनों में कार्यवाही करने की मांग की। डिवीजनल इंजीनियर द्वारा नेताओं को कार्यवाही का आश्वासन दिया। इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने मण्डल रेल प्रबन्धक से मिल कर घटना की सिलसिलेवार जानकारी दी। डीआरएम ने आश्वस्त किया कि दो दिन मेंं कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। यूनियन नेताओं ने चेतावनी दी कि यदि कार्यवाही नहीं की गयी तो आंदोलन किया जाएगा।