• डीसीएम ने प्लेटफार्म स्टाल संचालकों के पेंच कसे
    झांसी। उमरे झांसी मण्डल के मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक अखिल शुक्ला ने झांसी स्टेशन के प्लेटफार्म पर स्थापित स्टालों के व्यवस्थित संचालन करने, क्वालटी, क्वानटी पर ध्यान देने, ओवर रेटिंग पर अंकुश लगाने, नो बिल-नो पेमेण्ट प्रक्रिया को सुचारू रखने, साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के साथ ही वेण्डर्स के वर्दी में रहने आदि के बारे में संचालकों से चर्चा करते हुए चेतावनी दी कि गड़बड़ी पाए जाने पर बख्शा नहीं जाएगा।
    झांसी स्टेशन के प्लेटफार्म पर संचालित स्टालों के संचालकों की बैठक यहां मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक कार्यालय कक्ष में हुई। इस दौरान मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक अखिल शुक्ला ने स्टाल संचालकों को रेलवे बोर्ड की खानपान सेवा की गाइड लाइन के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि निर्धारित स्टाल की सीमा के बाहर सामग्री रख कर यात्रियों के आवागमन में बाधा न पहुंचाएं, स्टाल पर निर्धारित से अधिक वेण्डर्स नहीं रखें, सभी वेण्डर्स वर्दी में रहें, उनका चरित्र सत्यापन, स्वास्थ्य परीक्षण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें। वेण्डर के भेष में यदि कोई अपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति पकड़े जाने या वेण्डर द्वारा ओवर रेटिंग करते पकड़े जाने पर संचालक के खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने नो बिल, नो पेमेण्ट की व्यवस्था को सुचारू रखने, स्टाल काउण्टर पर भुगतान हेतु स्वैप मशीन की व्यवस्था करने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि नियमित रूप से निरीक्षण होता है, यदि गड़बड़ी पायी गयी तो बख्शा नहीं जाएगा।
    बैठक में संचालकों ने स्टालों का कम स्थान होने, ट्रेन साइड वेण्डिंग की सुविधा उपलब्ध कराने सहित अन्य कई प्रकार की समस्याएं बतायीं। उन्होंने संचालकों से बतायी गयी समस्याओं व सुझावों को लिखित में देने को कहा। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा प्रस्तुत सुझावों को नई पालसी में शामिल करने के लिए भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि संचालकों को यदि कोई समस्या या असुविधा हो तो वह उन्हें बता सकते हैं, निराकरण का प्रयास किया जाएगा पर गड़बड़ी पर कार्यवाही की जाएगी।