• उमरे के झांसी मंडल परिक्षेत्र के सांसदों ने यात्री सुविधाओं के सुझावों की झड़ी लगायी
  • महाप्रबन्धक व डीआरएम ने गिनानी उपलब्धियां, बतायीं योजनाएं
    झांसी। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल परिक्षेत्र के सांसदों की महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे के साथ बैठक सांसद लोकसभा टीकमगढ़ वीरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में झांसी में आयोजित की गयी। इसमें सांसदों व प्रतिनिधियों ने जहां अलग-अलग स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के सुझाव दिए वहीं कई समस्याएं भी प्रस्तुत कीं। बैठक में प्रभात झा सांसद ग्वालियर द्वारा झांसी स्टेशन का नाम झांसी की रानी वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम पर करने के सुझाव पर सभी सांसदों ने सहमति जताई। महाप्रबन्धक ने भी सभी की एक राय को देखते हुए इस सुझाव को प्रमुखता से बोर्ड को भेजने का आश्वासन दिया।
    बैठक के प्रारम्भ में उमरे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने ने सभी सांसदों एवं प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि जन प्रतिनिधियों से सीधे संवाद एवं विचारों के आदान-प्रदान से नागरिकों की अपेक्षाओं को पूरा करने में सहायता मिलती है। सांसदों के मार्गदर्शन से रेलवे यात्रियों को उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए समर्पित हैं। महाप्रबंधक ने उत्तर मध्य रेलवे की उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए बताया कि झांसी मण्डल यात्री सुविधाओं में विकास के साथ-साथ रेल राजस्व में बढोत्तरी के लिये निरन्तर प्रयत्नशील है।
    इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर ने पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण के माध्यम से झांसी मण्डल के प्रयासों, उपलब्धियों व आय अर्जन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में अप्रैल से अगस्त तक की अवधि में यात्री परिवहन से मण्डल ने 302.01 करोड का राजस्व प्राप्त किया है जो गत वर्ष इस अवधि से प्राप्त राजस्व 293 करोड रुपए से 3.08 प्रतिशत अधिक है। माल यातायात से मण्डल ने 280.31 करोड रुपए का राजस्व प्राप्त किया जो कि गत वर्ष इस अवधि में प्राप्त राजस्व 231.92 रुपए से 20.86 प्रतिशत अधिक है। टिकट चैकिंग के पेनाल्टी केसों से 12.81 करोड का राजस्व अर्जित किया गया जो गत वर्ष में प्राप्त राजस्व 10.60 करोड से 20.80 प्रतिशत अधिक है। मण्डल की समस्त श्रोतों में आय 630.71 करोड रुपए है जो कि गत वर्ष की प्राप्त आय 560.83 से 12.46 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने बताया कि झांसी स्टेशन पर क्विक वाटरिंग सिस्टम लगाया जा रहा है इसके साथ-साथ अक्टूबर के अंत तक सभी स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करा दी जायेगी। उन्होंने अन्य सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अंत में मण्डल रेल प्रबंधक संदीप माथुर ने आभार व्यक्त किया। बैठक में उत्तर मध्य रेलवे के सभी प्रमुख विभागध्यक्ष बैठक में उपस्थित रहे। संचालन उप महा प्रबंधक अंशु पाण्डेय द्वारा किया गया।
    यह रहे सांसदों के सुझाव
  • वीरेंद्र कुमार सांसद टीकमगढ़ ने ललितपुर-खजुराहो के मध्य पैसेंजर के फेरे बढ़ाने, खजुराहो-इंदौर एक्सप्रेस के खजुराहो से चलने के समय में परिवर्तन करने, टीकमगढ़ स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कराने, महामना एक्सप्रेस में एक एसी कोच बढ़ाने तथा इसके समय में परिवर्तन करने, हरपालपुर व निवाड़ी पर आरओवी के निर्माण, खजुराहो-जबलपुर के बीच नई ट्रेन चलाए जाने का सुझाव दिया।
  • प्रभात झा सांसद ग्वालियर द्वारा दिए गए सुझावों में झांसी स्टेशन का नाम झांसी की रानी के नाम पर करने का सुझाव दिया जिस पर सभी सांसदों ने सहमति जताई। उन्होंने बिरलानगर स्टेशन को हबीबगंज स्टेशन की तरह विकसित करने, आपत्कालीन कोटा प्रदान करने, दतिया एवं सोनागिर स्टेशन को धार्मिक स्टेशन का दर्जा देने का सुझाव दिया।
  • भानु प्रताप सिंह वर्मा सांसद लोकसभा उरई-जालौन ने सुझाव दिया की उरई स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव बढाया जाए, कानपुर-झांसी खंड के दोहरीकरण को शीघ्र पूर्ण कराया जाए।
  • चंद्रपाल सिंह यादव सांसद रा’यसभा ने बारिश के चलते मंडल के सभी अण्डर ब्रिज में भरे पानी की निकासी के लिए समुचित प्रबन्ध करने व रेलवे हॉस्पिटल को उ’चीकृत कराये जाने का सुझाव दिया।
    विवेक नारायण शेजवलकर सांसद ग्वालियर ने ग्वालियर स्टेशन का विकास कार्य शीघ्र पूर्ण कराने एवं डबरा स्टेशन पर उ’जैन जाने वाली गाडिय़ों को ठहराव प्रदान किये जाने का सुझाव दिया।
  • विष्णुदत्त शर्मा सांसद खजुराहो ने खजुराहो स्टेशन पर एक एसी वेटिंग हॉल के निर्माण, खजुराहो-वाराणसी लिंक एक्सप्रेस को प्रतिदिन करने के साथ साथ खजुराहो से बन्दे भारत या शताब्दी जैसी नई ट्रेने चलाने का सुझाव दिया।
    संध्या राय सांसद भिंड ने सुझाव दिया की भिंड व दतिया स्टेशन पर प्रतीक्षालय की व्यवस्था की जाये, दतिया धार्मिक महत्व का स्टेशन है इसे ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं के लिए शौचालय व सीढियों के साथ साथ टिकट काउंटर की व्यवस्था स्टेशन के दोनों ओर की जाए।
  • अनुराग शर्मा सांसद झांसी-ललितपुर ने ग्वालियर रोड तथा हंसारी रेल फाटक पर आरओवी, झांसी स्टेशन के प्लेटफार्म सं 4/5 पर एस्केलेटर अथवा लिफ्ट लगाने तथा ललितपुर स्टेशन के शेड को बढ़ाये जाने का भी सुझाव दिया।
  • इसके अतिरिक्त सांसद बाँदा, मुरैना, महोबा-हमीरपुर एवं रा’यसभा सांसद विशम्भर प्रसाद निषाद के प्रतिनिधियों ने भी अपने-अपने संसदीय क्षेत्र के स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं से सम्बन्धित कई सुझाव प्रस्तुत किए।