• स्टेशन पर पांच घण्टे ठप्प रही सफाई व्यवस्था, सात सूत्री ज्ञापन सौंपा
    झांसी। उमरे के झांसी स्टेशन पर उस समय सफाई व्यवस्था चरमारा गयी जब प्राइम क्लिनिंग सर्विस क पनी के सफाई कर्मी वेतन विसंगतियों व सर्विस रूल से स बन्धित समस्याओं को लेकर काम बन्द कर प्रदर्शन पर उतर आए। प्रदर्शनकारियों ने मांगों पर ध्यानाकर्षण करने के लिए स्टेशन से डीआरएम कार्यालय तक मार्च निकालने की कोशिश की, किन्तु आरपीएफ के हस्तक्षेप पर प्रदर्शनकारी गांधी दाण्डी यात्रा चौराहा पर थम गए और क पनी के सुपरवाइजर को मांगों स बन्धी ज्ञापन देकर पन्द्रह दिन का अल्टीमेटम देकर काम पर वापस लौट गए।
    दरअसल, झांसी स्टेशन पर मैकेनिकल क्लीनिंग का ठेका प्राइम क्लिनिंग सर्विस क पनी के पास है। इस क पनी में कार्यरत सफाई कर्मियों में पिछले काफी समय से सर्विस रूल व वेतन विसंगतियों को लेकर आक्रोश पनप रहा है। कुछ दिन पूर्व नियत तिथि पर वेतन नहीं मिलने पर कर्मचारियों द्वारा प्रदर्शन किया गया था। इधर, सफाई कर्मियों में श्रम मंत्रालय द्वारा निर्धारित सेवा शर्तों, मिनिमम वेतन, पे स्लिप, पीएफ खाते का न बर आदि को लेकर लगातार क पनी के प्रतिनिधियों का ध्यानाकर्षित किया जा रहा है, किन्तु ध्यान नहीं देने से आक्रोशित बड़ी सं या में महिला व पुरुष सफाई कर्मियों ने आज प्रात: लग ाग छह बजे काम बंद कर दिया और अ ाा सफाई मजदूर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष अनिल बाल्मीकि के नेतृत्व में स्टेशन से नारे लगाते हुए अपनी मांगों को लेकर मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय की तरफ प्रस्थान कर गए। यह देख कर स्टेशन पर खलबली मच गयी। प्रदर्शन करते सफाई कर्मियों को रोकने जब सीएचआई पीके जैन पहुंचे, किन्तु किसी ने उनकी एक नहीं सुनी और डीआरएम को अपनी समस्याएं बताने पर अड़े दिखाई दिए। सूचना मिलने पर डीईएनएचएम गिरीश कंचन प्रशर्नकारियों से मिले। उन्होंने प्रदर्शनकारियों को समझाते हुए नियमानुसार क पनी से अपनी मांगें बता कर निस्तारण कराने का सुझाव दिया। इस पर प्रदर्शनकारी शांत हो गए।
    इसी दौरान वहां आरपीएफ स्टेशन पोस्ट प्र ाारी निरीक्षक एके यादव दलबल के साथ दांडी यात्रा चौराहा पहुंच गए। वहां प्रदर्शनकारियों ने क पनी के सुपरवाइजर्स से वार्ता की और मांगों स बन्धी सात सूत्री ज्ञापन दिया। उन्होंने पे स्लिप देने, पीएफ खाता न बर बताने, पीएफ में निर्धारित राशि जमा करने, प्रति माह की दस तारीख को वेतन, लंच व अवकाश की सुविधा प्रदान करने, कर्मचारियों का उत्पीडऩ नहीं करने आदि मांगों पर प्रकाश डालते हुए पन्द्रह दिन का अल्टीमेटम दिया। सुपरवाइजर्स ने निर्धारित अवधि में मांगों का निराकरण कराने का आश्वासन दिया। इस पर प्रर्शनकारी सहमत हो गए और लग ाग ग्यारह बजे वापस काम पर लौट आए। इधर, डीआरएम ने इस प्रकरण की जांच करने के डीईएनएचएम गिरीश कंचन को आदेश दिए। इस पर उन्होंने स्टेशन प्रबन्ध कक्ष में सीएचआई व क पनी के सुपरवाइजर्स से वार्ता कर स पूर्ण प्रकरण की जानकारी ली। उन्होंने सुपरवाइजर्स को कर्मचारियों की मांगों का नियमानुसार समाधान करने व किसी ाी हालत में स्टेशन का सफाई कार्य प्र ाावित नहीं होने देने को कहा।